Wednesday, August 10, 2022
Wednesday, August 10, 2022
HomePersonal financeबढ़ाती महंगाई के बीच ये बैंक साकार कर रहें घर बनाने का...

बढ़ाती महंगाई के बीच ये बैंक साकार कर रहें घर बनाने का सपना, 7 फीसदी से कम दर पर दे रहीं होम लोन

These Banks Cheap Home Loans

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। घर इंसान का सपना होता है कि उसका एक अपना घर हो। लोग अपने सपनों का घर बनाने के लिए जीवन भर अथक मेहनत करते हैं और अपनी नौकरी और व्यापार के दौरान जीवन भर सेविंग इक्ट्ठा करते हैं, तब जाकर एक सपना का घर बना पता हैं। हालांकि मौजूदा आर्थिक परिस्थितियों में यह सपना और दूर हो चला है। ऊपर से देश में महंगाई कंट्रोल करने के लिए केंद्रीय बैंक यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने अपने रेपो रेट में वृद्धि कर देश की बैंकों के मिलने वाले ऋण को और महंगा कर दिया है। इसमें होम ऋण भी शामिल हैं।

इन वजहों से बढ़ा होम लोन

केंद्रीय बैंक ओर से रेपो रेट में वृद्धि होने के बाद देश की सार्वनजिक और निजी क्षेत्र के बैंकों ने कर्ज ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है। इस बढ़ोतरी से बैंक से मिलने वाले हर प्रकार के लोन महंगे हो गए हैं। हालांकि इस ब्याज दरों में बढोतरी के बाद से देश के कुछ बैंक ऐसे हैं,जो लोगों अपना एक घर हो सपने को टूटने नहीं दिये हैं। यह बैंक 7 फीसदी से कम ब्याज दरों में होम लोन उपलब्ध करा रहे हैं। अगर आप इस समय अपना घर बनाने के लिए होम लोन लाने के बारे सोच रहे हैं तो आप इन बैंकों की ओर भी देख सकते हैं,जो 7 फीसदी कम ब्याज दरों में ग्राहकों को आवासीय ऋण उपलब्ध करा रहे हैं।

आईये इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि रेपो रेट में बढ़ोतरी के बाद भी देश के वह कौन कौन से बैंक हैं,जोकि लोगों को सस्ते होम लोन उपलब्ध करा रहे हैं और उनकी प्रोसेसिंग फीस क्या है। पढ़िये इस लेख को पूरा।

LIC Housing Finance

एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस न्यूनतम 6.9 फीसदी सालाना की फ्लोटिंग रेट से आवासीय ऋण उपलब्ध करा रहा है। यहां से आप आप 5-30 साल के लिए 30 लाख-5 करोड़ रुपये का होम लोन हासिल कर सकते हैं। अगर यहां पर प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो लोन राशि के 0.5 फीसदी का शुल्क आपको चुकाना होगा। वहीं, इसकी न्यूनतम प्रोसेसिंग फीस 10 हजार रुपये है और इसमें टैक्स शामिल नहीं है।

Axis Bank

एक्सिस बैंक न्यूनतम 6.9 फीसदी की फिक्स्ड या फ्लोटिंग रेट पर होम लोन दे रहा है। यहां पर ग्राहक 1-30 साल की अवधि के लिए 5 लाख-10 करोड़ रुपये का लोन हासिल कर सकते हैं। वहीं, इसकी प्रोसेसिंग फीस की बात करें तो 0.50 फीसदी है और यह कम से कम 10 हजार रुपये होगा।

Bank of Maharashtra

बैंक ऑफ महाराष्ट्र भी न्यूनतम 6.80 फीसदी की दर से होम लोन प्राप्त कर रहा है। यहां पर प्रोसेसिंग फीस 0.25 फीसदी है। वहीं, इस बैंक से एक से तीस साल की अवधि के लिए कर्ज हासिल कर सकते हैं।

IDFC

आईडीएफसी पर ग्राहक 6.50 फीसदी के सालाना फ्लोटिंग रेट से आवासीय ऋण हासिल कर सकते हैं। यहां पर -30 साल की अवधि के लिए न्यूनतम 30 लाख का प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, इसकी प्रोसेसिंग फीस 5 हजार रुपये। हालांकि अतिरिक्त टैक्स भी चुकाना होगा।

Bank Of Baroda (BOB)

बैंक ऑफ बड़ौदा से 6.90 फीसदी की फ्लोटिंग दर से होम लोन प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर 30 साल की अवधि के लिए बीओबी से 1 लाख से लेकर 10 करोड़ रुपये तक होम लोन ले सकते हैं।

Sundaram Home Finance

सुंदरम होम फाइनेंस पर न्यूनतम 6.95 फीसदी की फ्लोटिंग रेट से होम लोन दे रहा है। यहां  1-20 साल की अवधि के लिए 12 लाख-5 करोड़ रुपये का कर्ज ले सकते हैं। वहीं, कर्ज पर तीन हजार रुपये अतिरिक्त टैक्स के रूप में चुकाना पड़ेगा।

इसको भी पढ़ें:

रेलवे ने रद्द की 194 ट्रेन, 24 ट्रेनों का रूट परिवर्तित; 13 ट्रेन हुई रिशिड्यूल

इसे भी पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR