Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomePersonal financeLIC Kanyadan Policy: रोज बचाये बेटी के नाम पर 121 रुपये, और...

LIC Kanyadan Policy: रोज बचाये बेटी के नाम पर 121 रुपये, और बेटी की शादी तक पाए 27 लाख

- Advertisement -

LIC Kanyadan Policy

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: LIC Scheme For Daughter अगर आपके पास भी है प्यारी सी बिटिया तो यह खबर आपके लिए ही है। LIC एक नई स्कीम लेकर आई है- LIC Kanyadan Policy। अगर आप इस पॉलिसी को ले लेते है तो बेटी की चिंता से मुक्त हो जाएंगे। इस पॉलिसी को खास बेटियों के शादी के लिए बनाया गया है।

ये जरुरी डॉक्यूमेंट होने चाहिए (LIC Scheme For Daughter)

अगर आप भी इस पॉलिसी को लेना चाहते है तो इस पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy Eligibility) के लिए फॉर्म भरने के लिए आपको आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, पते का प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होगी। इसके अलावा हस्ताक्षर किया हुआ आवेदन फॉर्म और पहले प्रीमियम के लिए चेक या कैश के साथ-साथ जन्म प्रमाण पत्र भी देना होगा।

जाने कौन ले सकता है यह पॉलिसी 

इस पॉलिसी (LIC Kanyadan Policy Maturity) को 25 साल की जगह 13 साल के लिए भी लिया जा सकता है। इस पैसे का इस्तेमाल शादी के अलावा बेटी की पढ़ाई में भी किया जा सकता है। कुल मिला कर आप इस पॉलिसी को लेकर बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं।

पॉलिसी की समय अवधि

अगर आप भी अपनी बेटी के लिए पॉलिसी लेना चाहते है तो आपकी उम्र कम से कम 30 साल जरूर होनी चाहिए, बेटी की उम्र कम से कम 1 साल होना जरूरी है। ये पॉलिसी वैसे तो 25 साल के लिए है, लेकिन प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना है।

इस पॉलिसी में मिलेगा डेथ बेनिफिट 

अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाएंगी तो तो उसके परिवार को प्रीमियम अदा नहीं करना होगा। अगर मौत एक्सीडेंटल है तो परिवार को 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे। अगर मौत सामान्य हालत में हुई है तो आपको 5 लाख रूपये एकमुश्त मिलेंगे।

ये रहे इसके प्रीमियम 

इस पॉलिसी में आपको हर दिन के 121 रुपये यानी हर महीने 3600 रुपये के करीब प्रीमियम देना होता है। आप चाहें तो इससे कम प्रीमियम पर भी पॉलिसी ले सकते हैं। लेकिन इससे मिलने वाली रकम भी कम हो जाएगी। आपको 121 रुपये रोजाना निवेश करने पर 25 साल बाद 27 लाख रुपये मिलेंगे।

Also Read : LIC Scheme Adharshila महिलाओं को आर्थिक तौर पर मजबूत बनाएगी ये बीमा पालिसी

Also Read : Post Office Scheme: बिना जोखिम के अपना पैसा करना चाहते है डबल तो करे इन सरकारी स्कीमों में इन्वेस्ट

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR