Sunday, May 29, 2022
Sunday, May 29, 2022
HomePersonal financeDeposit Insurance Programme पीएम नरेंद्र मोदी कल क्रेडिट गारंटी स्कीम की देंगे...

Deposit Insurance Programme पीएम नरेंद्र मोदी कल क्रेडिट गारंटी स्कीम की देंगे जानकारी

Deposit Insurance Programme

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
दिल्ली के विज्ञान भवन में कल एक समारोह के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ‘डिपॉजिटर्स फर्स्ट: गारंटीड टाइम-बाउंड डिपॉजिट इंश्योरेंस पेमेंट अप टू 5 लाख रुपये’ पर संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी डिपॉजिट इंश्योरेंस क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन एक्ट के तहत बैंक में जमा पर मिलने वाली 5 लाख रुपए की गारंटी के बारे में जानकारी देंगे।

पीएमओ की ओर से जारी आफिशियल बयान में कहा गया है कि इस कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास भी मौजूद रहेंगे। डिपॉजिट इंश्योरेंस भारत में सभी कॉमर्शियल बैंकों में सेविंग, फिक्स्ड, करेंट और रिकरिंग डिपॉजिट आदि जैसे सभी डिपॉजिट को कवर करता है। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में कार्यरत राज्य, केंद्रीय और प्राथमिक सहकारी बैंकों में जमा को भी यह कवर करता है।

एक अभूतपूर्व सुधार में बैंक जमा कवर को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 5 लाख रुपये कर दिया गया है। देश के कुल अकाउंट्स में से 98.1% क्रेडिट गारंटी स्कीम में कवर हैं, वहीं अगर दुनिया के लिहाज से बात की जाए तो ये 80% है।

अंतरिम भुगतान की पहली किश्त जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन द्वारा हाल ही में जारी की गई है। 1 लाख से अधिक डिपॉजिटर्स के वैकल्पिक बैंक खातों में उनके दावों के खिलाफ 1,300 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किया गया है। 16 शहरी सहकारी बैंकों के जमाकतार्ओं से प्राप्त दावों के खिलाफ, जो आरबीआई द्वारा प्रतिबंध के तहत हैं।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR