Monday, May 23, 2022
Monday, May 23, 2022
HomeMutual fundMutual Funds में निवेशकों का भरोसा बड़ा, 8.45 लाख करोड़ रुपए हुआ...

Mutual Funds में निवेशकों का भरोसा बड़ा, 8.45 लाख करोड़ रुपए हुआ असेट अंडर मैनेजमेंट

Mutual Funds Increased

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
शेयर बाजार में जहां ये साल काफी उतार-चढ़ाव वाला वाला रहा है, वहीं इसके विपरीत म्यूचुअल फंड में निवेशकों का उत्साह इस साल काफी पाजीटिव रहा है। म्यूचुअल फंड में निवेशकों का लगातार निवेश बढ़ रहा है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक Mutual Funds इंडस्ट्री का औसत असेट अंडर मैनेजमेंट 38.45 लाख करोड़ रुपए हो गया है। नवंबर माह में इक्विटी फंड में 11,614 करोड़ रुपए आए हैं। वहीं अक्टूबर में इक्विटी स्कीम में 5,215 करोड़ रुपए का निवेश आया था। इसी तरह सिस्टेमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान में नवंबर में 11 हजार करोड़ रुपए आए हैं। यह अब तक का रिकॉर्ड है।

इतना ही नहीं, म्यूचुअल फंड की सभी 23 ओपन एंडेड इक्विटी ओरिएंटेड और हाइब्रिड स्कीम कैटेगरी में नवंबर में पॉजिटिव निवेश रहा। यानि कि शेयर बाजार में अभी भी निवेशकों का पॉजिटिव रुझान है।
नवंबर में नेशनल स्टाक एक्सचेंज के प्रमुख इंडेक्स निफ्टी में 6% की गिरावट आई गई थी।

लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि इस महीने जब बाजार में बहुत ज्यादा गिरावट देखी गई तो निवेशकों ने इसका फायदा उठाकर म्यूचुअल फंड में निवेश किया। अक्टूबर के महीने में बाजार में तेजी थी तो निवेशकों ने 23,456 करोड़ रुपए निकाले थे लेकिन नवंबर महीने में 17,476 करोड़ रुपए ही निकाले गए हैं।

मुनाफा वसूली के चलते गिरा था शेयर बाजार

बताया जा रहा है कि नवंबर में निफ्टी में गिरावट आनी लाजिमी थी। क्योंकि सेंसेक्स ने अक्टूबर में 62 हजार के आंकड़े को टच कर लिया था। इसके बाद निवेशकों ने जमकर मुनाफा वसूली की थी। इस कारण बाजार में गिरावट आई। विदेशी निवेशकों ने भी नवंबर में जमकर बिकवाली की थी।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR