Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeKaam ki BaatMake Your Phone Battery Last Longer: क्या आप अपनी फ़ोन की बैटरी...

Make Your Phone Battery Last Longer: क्या आप अपनी फ़ोन की बैटरी को अधिक समय तक चलाना चाहते है ? यदि हाँ, तो यह रहे कुछ सुझाव

- Advertisement -

Make Your Phone Battery Last Longer

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Make Your Phone Battery Last Longer: पिछले दो सालो से चल रही इस भयानक महामारी ने हमें सिखाया है कि ज्यादातर काम बिना ऑफिस में रहकर भी किए जा सकते हैं। और लैपटॉप, स्मार्टफोन और टैबलेट जैसे पोर्टेबल डिजिटल उपकरणों ने हमें दिखाया है कि काम सचमुच चलते-फिरते हो सकता है। हालांकि, जब इन पोर्टेबल डिवाइस की बात आती है, तो चिंता का एक मुख्य पहलू उनकी बैटरी होती है।

इन डिवाइस को नियमित रूप से चार्ज करने की आवश्यकता होती है, ज्यादातर मामलों में, और समय के साथ इन डिवाइस की बैटरी भी खराब हो जाती है। इससे अधिक बार चार्ज होने वाले साइकिल और तेजी से बैटरी की निकासी होती है।

एप्पल ने सांझा किये यह पॉइंटर्स

यह पॉइंट्स हमारे लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन की बैटरी को लंबे समय तक चलने में हमारी मदद कर सकते हैं। और ये टिप्स सिर्फ Apple उत्पादों के लिए ही नहीं, बल्कि सभी ब्रांडों के लिए काम करते हैं।

बैटरी को ज़्यादा तापमान से रखे दूर

Apple के अनुसार, किसी डिवाइस के बेहतर ढंग से काम करने के लिए आदर्श तापमान रेंज 16 डिग्री सेंटीग्रेड और 22 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच है। कंपनी का कहना है कि डिवाइस को उन स्थानों से दूर रखना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जहां परिवेश का तापमान 35 डिग्री सेंटीग्रेड से अधिक है, यदि नहीं, तो इससे बैटरी स्थायी रूप से खराब हो सकती है और यह डिवाइस को लंबे समय तक पावर देने में सक्षम नहीं हो सकता है। पूरे चार्ज के बावजूद।

डिवाइस को ऐसे वातावरण में चार्ज करना जहां तापमान अधिक हो, डिवाइस को भी नुकसान पहुंचा सकता है। चार्ज करते समय, यदि बैटरी अनुशंसित तापमान से अधिक हो जाती है, तो सॉफ़्टवेयर 80 प्रतिशत तक पहुंचने के बाद चार्जिंग को सीमित कर सकता है।

Apple के अनुसार, चार्जिंग डिवाइस अपने सुरक्षात्मक मामलों (कुछ सामग्री) में रहते हुए गर्मी पैदा कर सकते हैं। इससे बैटरी की क्षमता प्रभावित होती है। किसी डिवाइस को उसके केस के साथ चार्ज करते समय, यदि आप देखते हैं कि यह गर्म हो रहा है, तो आपको केस को हटाने की आवश्यकता है।

बेट्टेरी को रखे फुल चार्ज

इसके अलावा, यदि कोई डिवाइस लंबे समय तक उपयोग नहीं किया जा रहा है और उसे स्टोर्ड करने की आवश्यकता है, तो दो समस्याएं हैं जो इसकी बैटरी स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। पहला है उस जगह का परिवेशी तापमान जिसे वह स्टोर करता है और दूसरा बैटरी के स्टोर होने से पहले के चार्ज का प्रतिशत है।

ऐप्पल अनुशंसा करता है कि जब आप उन्हें स्टोर करने की योजना बना रहे हों तो उपकरणों को पूरी तरह से चार्ज या डिस्चार्ज नहीं किया जाना चाहिए। आदर्श रूप से, 50 प्रतिशत शुल्क अच्छा है। यदि आप अपने डिवाइस को बिना किसी चार्ज के स्टोर करते हैं, तो यह “डिस्चार्ज की गहरी स्थिति” में जा सकता है, जिससे इसे फिर से चालू करना मुश्किल हो जाता है। वैकल्पिक रूप से, यदि आप किसी डिवाइस को स्टोर करने से पहले 100 प्रतिशत चार्ज करते हैं, तो डिवाइस की बैटरी क्षमता और जीवन प्रभावित होगा।

डिवाइस को स्टोर करते समय यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि यह बंद है। और, इसे 32 डिग्री सेल्सियस से कम ठंडे, गैर-आर्द्र वातावरण में संग्रहित करने की आवश्यकता है। यदि आप किसी डिवाइस को छह महीने से अधिक समय तक स्टोर करने की योजना बनाते हैं, तो इसे हर छह महीने में 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जाना चाहिए।

Make Your Phone Battery Last Longer

Also read:- Google Celebrate Michiyaki Takahashi Birthday: गूगल ने डूडल के साथ मिलकर चिकनपॉक्स की वैक्सीन के इन्वेंटर मिचियाकी ताकाहाशी का मनाया जन्मदिन

Also read:-  Google Chrome Update: सावधान! यदि आप कर रहे है गूगल क्रोम का यूज़ तो हो जाये सतर्क, करे ब्राउज़र अपडेट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR