Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeGadgetWhatsapp Account Banned: भारत में 20 लाख से अधिक WhatsApp खातों पर...

Whatsapp Account Banned: भारत में 20 लाख से अधिक WhatsApp खातों पर क्यों लगाया गया बैन

- Advertisement -

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Whatsapp Account Banned: व्हाट्सएप एक ऐसा प्लेटफार्म है जहा हम कोई भी इनफार्मेशन को सेंड और recieve कर सकते है लेकिन अभी हाल ही में व्हाट्सएप ने अपनी लेटेस्ट अनुपालन रिपोर्ट में घोषणा है कि दिसंबर 2021 की अवधि में भारत में 2 मिलियन व्हट्सप्प एकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। और आपको बता दे कि यह कोई पहली बार नहीं हो रहा है कि किसी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने एक साथ इतने सारे अकाउंट को बैन किया हो।

Also Read: Share Market Update सेंसेक्स में 300 अंकों की गिरावट, निफ्टी 17400 के नीचे आया

Whatsapp Account Banned करने का कारण

कंपनी का इस मुद्दे पर यह कहना है कि जो एकाउंट्स बैन किये गए है उनमे से 95 % एकाउंट्स ऑटोमेटिक मैसेजिंग के अनॉथराइज्ड इस्तेमाल या बल्क मैसेजिंग या स्पैम के लिए बैन किए गए। भारत ने कुल 20,79,000 व्हात्सप्प एकाउंट्स को बैन किया है और इनमें से कई एकाउंट्स को गलत सूचना वाले संदेशों को फॉरवर्ड करने और एक निश्चित संदेश को बार-बार बहुत से संपर्कों को फॉरवर्ड करने के लिए प्रतिबंधित किया गया है।

whatsapp की रिपोर्ट के अनुसार, व्हाट्सएप को 528 शिकायत रिपोर्ट मिलीं, जिनमें से 149 अकाउंट सपोर्ट रिक्वेस्ट, 303 बैन अपील, 29 अन्य सपोर्ट, 34 प्रोडक्ट सपोर्ट और 13 सेफ्टी रिक्वेस्ट थीं।

Also read:- Change Your Name On Truecaller: क्या आपका नाम ट्रूकॉलर पर गलत आता है? नाम को चेंज करने या हटाने के लिए करे इन स्टेप्स को फॉलो

क्या आपका अकाउंट भी हो गया है बैन ?

अगर आपका व्हाट्सएप अकाउंट भी हाल ही में बैन किया गया है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपने प्लेटफॉर्म द्वारा दिए गए कुछ रूल्स का उल्लंघन किया होगा। आपके खाते को बैन किए जाने के कुछ कारण यह भी हो सकते है:

– गलत सूचना वाले संदेशों को Bulk में फॉरवर्ड करना

abusive व्यवहार में शामिल होना।

-आप मैसेजिंग ऐप के अनऑफिशियल वर्जन का इस्तेमाल कर रहे होंगे। WhatsApp केवल Google Play Store और Apple App Store पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। मॉड का उपयोग करने से आपका खाता प्रतिबंधित हो सकता है।

– किसी ग्रुप में उनकी अनुमति के बिना उन्हें जोड़ देना।

– प्रमोशनल मैसेज को अनजान नंबरों पर फॉरवर्ड करने से आपका व्हाट्सएप अकाउंट बैन हो सकता है।

-अस्पष्ट संदेश भेजने या किसी अवैध समूह का हिस्सा होने से आपका खाता प्रतिबंधित हो सकता है।

आपको बता दे कि व्हात्सप्प मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर मई 2021 से हर महीने एक रिपोर्ट जारी की है, जब नए आईटी नियम लागू हुए थे। आईटी नियमों के अनुसार, 5 मिलियन से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करने की आवश्यकता होगी। रिपोर्ट में इन प्लेटफॉर्म्स को महीने में मिली शिकायतों और की गई कार्रवाई का ब्योरा देना होगा।

Whatsapp Account Banned

Read More : Automobile Sales Report मारुति सुजुकी, हुंदै की सेल्स में गिरावट, टाटा मोटर्स और स्कोडा की बिक्री बढ़ी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR