Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeKaam ki BaatUse Google Maps Without Internet बिना इंटरनेट भी कर सकते है गूगल...

Use Google Maps Without Internet बिना इंटरनेट भी कर सकते है गूगल मैप का प्रयोग, जानिए कैसे

- Advertisement -

Use Google Maps Without Internet

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Use Google Maps Without Internet: गूगल मैप्स आज के समय में हर किसी के फोन में मौजूद है। किसी भी नई जगह पर जाने के लिए हम गूगल मैप का इस्तेमाल करते हैं क्योंकि यह लोकेशन को ट्रैक करके उस जगह तक पहुंचने में हमारी मदद करता है। लेकिन अगर इंटरनेट धीमा है या आपके पास ऑनलाइन सुविधा नहीं है, तो Google मैप का उपयोग करना एक तरह से बहुत चुनौतीपूर्ण हो जाता है। लेकिन ऐसे कई तरीके हैं जिनकी मदद से आप मैप्स को ऑफलाइन इस्तेमाल कर सकते हैं।

Google मैप या नेविगेशन सेवा को हर बार आपकी सहायता करने की आवश्यकता नहीं है। खासकर ऐसे में जब आपके स्मार्टफोन में इंटरनेट की सुविधा न हो, या कोई सेल्युलर नेटवर्क नहीं आ रहा हो। खास बात यह है कि आप उस स्थिति में भी ऑफलाइन जीपीएस का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको पहले से कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। ऑफ़लाइन GPS का उपयोग करने और अपने Android डिवाइस या iPhone पर मैप तक पहुंचने के लिए, आपको अपना स्थान पहले से सेव करना होगा।

Google मैप को ऑफ़लाइन उपयोग करने के लिए इन स्टेप्स को करे फॉलो :

Use Google Maps Without Internet
Use Google Maps Without Internet

1: स्मार्टफोन में गूगल मैप्स ऐप खोलें।

2: इसके बाद ऊपर बाईं ओर अपनी प्रोफाइल पिक्चर पर टैप करें और ‘ऑफलाइन मैप्स’ चुनें।

3: इसके बाद ‘सेलेक्ट योर ओन मैप’ पर टैप करें और उस जगह को चुनें जहां आप जा रहे हैं।

4: इसके बाद मैप डाउनलोड हो जाएगा और आप इसे ऑफलाइन भी एक्सेस कर सकते हैं।

ऑफ़लाइन मैप डिफ़ॉल्ट रूप से आपके डिवाइस के इंटरनल स्टोरेज में डाउनलोड किए जाते omg हैं, लेकिन इसके बजाय Android उन्हें SD कार्ड में डाउनलोड कर सकता है। मैप पर सहेजे गए पथों को बदलने के लिए, आपको मैप को फिर से डाउनलोड करना होगा।

इंटरनेट के बिना GPS का उपयोग करने के लिए, मानचित्र आपके स्मार्टफ़ोन में संगृहीत होने चाहिए हालाँकि, ऑफ़लाइन मानचित्र ऐप में स्टोरेज होते हैं, इसलिए आपको स्टोरेज स्पेस के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। खास बात यह है कि जब भी आप वाई-फाई से कनेक्ट करेंगे तो डाउनलोड किए गए मैप अपने आप अपडेट हो जाएंगे।

Also read:- Covid 19 PF Advance Fund: जानिए उमंग ऐप के जरिए कैसे निकालें कोविड-19 पीएफ एडवांस फंड

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR