Thursday, December 1, 2022
Thursday, December 1, 2022
HomeKaam ki BaatSukanya Samriddhi Yojana: सरकार के द्वारा बेटियों के लिए स्कीम, 250 रुपये...

Sukanya Samriddhi Yojana: सरकार के द्वारा बेटियों के लिए स्कीम, 250 रुपये में खोले खाता और पाए 15 लाख तक का फायदा

- Advertisement -

Sukanya Samriddhi Yojana

इस नए साल पर आप अपनी बेटियों को सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना का तोहफा दे सकते हों। आपको बता दें इस योजना से न सिर्फ आप शानदार रिटर्न कमा सकते है, बल्कि आप टैक्स की बचत भी कर सकते है। SSY बालिकाओं के लिए शुरू की गई एक छोटी जमा योजना है। इस योजना के तहत यह खाता 10 वर्ष या उससे कम उम्र की लड़की के माता-पिता द्वारा खोला जा सकता है। आइए जानते हैं क्या है यह पूरी स्कीम

क्या है पूरी स्कीम?

यह योजना केंद्र सरकार द्वारा बेटियों के लिए एक छोटी बचत योजना है। आप इस योजना के अंतर्गत न्यूनतम राशि 250 रुपये और अधिकतम राशि 1.5 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। यह खाता खुलवाने से आपको अपनी बेटी की पढ़ाई और आगे के खर्चे से काफी राहत मिलती है। यह सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना है।

कैसे और कहां खुलवाएं खाता?

इस योजना के तहत अकाउंट बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है। यह खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की शाखा में खोला जा सकता है। अभी इस पर इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिल रहा है। इस स्कीम में आप एक बेटी के नाम से एक ही अकाउंट खुलवा सकते है यदि आपकी दो बेटियां है तो ही आप दो अकाउंट खुलवा सकेंगे।

किन डॉक्युमेंट की है जरूरत?

खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र, जैसे-पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट देना होगा।

जरूरी जानकारी- Sukanya Samriddhi Yojana

आपको बता दें यदि अकॉउंट होल्डर की शादी खाता खोलने के 21 साल पूरे होने से पहले हो जाती है तो खाते में रकम जमा नहीं कराई जा सकती। और यदि यह खाता 21 साल पूरे होने से पहले बंद करवा दिया गया तो उस अकाउंट होल्डर का अफेडेबिट देना होगा जिससे पता चलेगा की उसकी उम्र 18 साल से ज्यादा है। मैच्योरिटी के समय पासबुक और विथड्रावल स्लिप पेश करने पर अकॉउंटहोल्डर को ब्याज सहित जमा रकम वापस हो जाएगी।

Also Read : Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR