Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeKaam ki BaatSpecial Advance Festival Scheme : जानिए किन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

Special Advance Festival Scheme : जानिए किन कर्मचारियों को मिलेगा फायदा

- Advertisement -

Special Advance Festival Scheme

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
कोरोना काल के बाद उभरती अर्थव्यवस्था के बीच सरकारी कर्मचारियों के लिए एक और अच्छी खबर है। केंद्र सरकार इस बार रंगों के त्योहार पर उन्हें बड़ा तोहफा देने की तैयारी में है। यह तोहफा कोरोना महामारी के बाद के सरकारी कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए त्योहारी सीजन को बेहद खास बना सकता है।

दरअसल, केंद्र की मोदी सरकार स्पेशल फेस्टिवल एडवांस स्कीम का ऐलान कर सकती है। इसके तहत केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के लिए 10,000 रुपये प्रदान कर सकती है। यानि कि होली के मौके पर केंद्रीय कर्मचारियों को 10,000 का एडवांस मिल सकता है।

नहीं होगा ब्याज (Special Advance Festival Scheme)

केंद्र सरकार के कर्मचारियों को इस राशि पर कोई ब्याज नहीं देना होगा। इसके लिए आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 हो सकती है यानी इस तारीख तक सिर्फ केंद्रीय कर्मचारी ही एडवांस ले सकते हैं। पिछले साल सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी इसका ऐलान किया था।

बैंक चार्ज भी सरकार वहन करेगी

मिली जानकारी के मुताबिक फेस्टिवल एडवांस स्कीम के तहत 4,000-5,000 करोड़ रुपये की घोषणा की जा सकती है। यदि राज्य भी इस योजना को लागू करते हैं, तो लगभग 8,000-10,000 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। एडवांस स्कीम का बैंक चार्ज भी सरकार वहन करेगी। कर्मचारी इस एडवांस को डिजिटल रूप से खर्च कर सकेंगे।

कितनी किश्तें देनी होंगी?

त्योहारों के लिए एडवांस प्री-लोडेड होंगे। यह पैसा केंद्रीय कर्मचारियों के खाते में पहले से दर्ज होगा। उन्हें बस खर्च करना है। केंद्रीय कर्मचारियों को भी यह पैसा 10 किस्तों में देने की सुविधा दी जा रही है। इसका भुगतान केवल 1000 रुपये की मासिक किश्तों में किया जा सकता है।

वेतन में हो सकती है बढ़ोतरी

वहीं कर्मचारियों को होली के बाद मार्च के महीने में वेतन वृद्धि मिलने की भी संभावना है। केंद्र सरकार जल्द ही कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के डीए में बढ़ोतरी का ऐलान करेगी। इसके साथ ही होली पर 18 माह से रोके गए डीए का बकाया भी मिलने की संभावना है। इस बार सरकार महंगाई भत्ते में 3% की वृद्धि करेगी, जिसका मतलब है कि कर्मचारियों के लिए मुद्रास्फीति भत्ता अब 31% से बढ़कर 34% हो जाएगा।

AICPI Index के मुताबिक दिसंबर 2021 के इंडेक्स में एक अंक की गिरावट आई है। महंगाई भत्ते के औसत सूचकांक की बात करें तो यह 351.33 रहा है, इसलिए कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 34.04 प्रतिशत हो सकता है।

Also Read : Share Market में वापिस लौटी खरीदारी, सेंसेक्स 225 अंक ऊपर

Also Read : Jet Airways CFO श्रीलंकन एयरलाइंस के पूर्व सीईओ अब उभारेंगे जेट एयरवेज

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR