Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeKaam ki BaatHow to Know Many SIM Cards Details Activated On Our ID आपकी...

How to Know Many SIM Cards Details Activated On Our ID आपकी आईडी पर चल रहे हैं एक से ज्यादा सिम कार्ड, ऐसे करें पता और फर्जी नंबर की करें शिकायत

- Advertisement -

How to Know Many SIM Cards Details Activated On Our ID

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
हाल ही में दूरसंचार विभाग ने देश में ऐसे यूजर्स के लिए नए निर्देश दिए हैं कि जिसकी ID पर 6 से ज्यादा सिम कार्ड हैं, उन्हें फिर से वेरिफिकेशन करवाना होगा। यदि ऐसे यूजर्स वेरिफिकेशंस नहीं करवाते हैं तो उनकी सर्विस कुछ दिनों बाद बंद कर दी जाएगी। कई बार कुछ लोग धोखाधड़ी से भी दूसरे की आईडी पर सिम कार्ड एक्टिवेट करवा लेते हैं।

यदि आपकी ID पर भी कोई इस तरह से सिम चला रहा है तब वो आपको मुसीबत में भी डाल सकता है। ऐसे में एक सवाल सभी के मन में है कि हम कैसे पता करें कि हमारी ID पर कितने सिम कार्ड और कहां-कहां एक्टिवेट हैं। आपकी कऊ पर चल रहे सिम का पता लगाने के लिए सरकार ने एक पोर्टल भी तैयार किया है। इस पोर्टल में देशभर में चालू सभी मोबाइल नंबर का डेटाबेस अपलोड है। इस पोर्टल के जरिए आप पता लगा सकते हैं कि आपकी ID पर कितने सिम चालू हैं।

दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम एनालिटिक्स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्यूमर प्रोटेक्शन तैयार किया है। इसके लिए उन्होंने एक पोर्टल tafcop.dgtelecom.gov.in भी लॉन्च किया है। यदि कोई आपकी ID पर सिम चला रहा है तब उसकी शिकायत भी कर सकते हैं। इस प्रोसेस में महज 30 सेकेंड का वक्त लगता है।

  1. सबसे पहले tafcop.dgtelecom.gov.in पोर्टल पर जाएं।
  2. इसके बाद दिख रहे बॉक्स में अपना मोबाइल नंबर डालें और OTP की मदद से लॉगइन करें।
  3. अब उन सभी नंबर्स की डिटेल आ जाएगी जो आपकी ID से चल रहे हैं।
  4. लिस्ट में कोई ऐसा नंबर है जिसे आप नहीं जानते, तब उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं।
  5. इसके लिए नंबर और ‘This is not my number’ को सिलेक्ट करें।
  6. अब ऊपर की तरफ दिए बॉक्स में ID में लिखा नाम डालें।
  7. अब नीचे की तरफ Report के बॉक्स पर क्लिक कर दें।
  8. शिकायत करने के बाद आपको एक टिकट ID रिफरेंस नंबर भी दिया जाता है।

7 दिसंबर को जारी हुए नए निर्देश

बता दें कि नए निर्देशों के तहत जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ-ईस्ट व असम को छोड़कर अन्य राज्यों में अगर किसी व्यक्ति के नाम पर 9 से अधिक सिम कार्ड हैं तो जितने भी कनेक्शन हैं, उन्हें फिर से वेरिफाई करवाना होगा। यदि वे यूजर्स वेरिफाई नही करवाएंगे तो उनका सिम कार्ड बंद हो सकता है। 7 दिसंबर को जारी निर्देशों के तहत जम्मू-कश्मीर, नॉर्थ-ईस्ट राज्यों व असम के लिए यह सीमा 5 सिम कनेक्शन तक है। सब्सक्राइबर्स को विकल्प दिया जाएगा कि वे कौन सा सिम कनेक्शन जारी रखना चाहते हैं और किसे बंद।

Also Read : FD Interest Rates अगर इन बैंकों में करा रहे एफडी तो ब्याज दरों का रखें ध्यान

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR