Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeKaam ki BaatPost Office New Rules : पोस्ट आफिस में है खाता, तो जान लीजिए...

Post Office New Rules : पोस्ट आफिस में है खाता, तो जान लीजिए ये खबर, 1 अप्रैल से हो रहा नियमों में बदलाव

- Advertisement -

Post Office New Rules 

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

1 अप्रैल 2022 से काफी कुछ बदलने वाला है यदि हम अभी पोस्ट ऑफिस के नियमो की बात करे तो उनमे भी काफी बदलाव होंगे। डाक विभाग ने घोषणा की है कि 31 मार्च से Citizen Savings Scheme, MIS और TD एकाउंट्स को पीओ बैंक या बैंक खाते से अनिवार्य रूप से जोड़ दिया जाए। यदि ऐसा नहीं होता है तो पोस्ट ऑफिस इन एकाउंट्स के तहत ब्याज दर का भुगतान कैश में नहीं करेगा। अब नियम बढ़ने के कारण उन्हें चेक से या फिर उन्हें बैंक में पैसे जमा करवाने होंगे। इन सभी बदलावों की जानकारी डाक घर के सभी ग्राहकों को होनी बहुत ज़रूरी है।

अब इंटरेस्ट नहीं मिलेगा कैश में

अब ब्याज कैश में नहीं निकाल पाएंगे। MIS, SCSS टाइम डिपॉजिट एकाउंट्स पर ब्याज केवल खाताधारक के पोस्ट ऑफिस बचत खाते या बैंक खाते में एक अप्रैल 2022 से जमा किया जाएगा। अगर कोई खाताधारक 31 मार्च, 2022 तक बचत खाते को MIS, MCSS, टाइम डिपॉजिट खातों से लिंक नहीं कर पाता हैं तो बकाया ब्याज का भुगतान केवल पीओ बचत खाते में क्रेडिट या चेक द्वारा किया जाएगा।

ब्याज का भुगतान कब-कब होता?

अगर आप डाकघर के ग्राहक हैं तो आपको जानकारी होनी चाहिए कि ब्याज का भुगतान कब-कब होता है। फाइव ईयर मंथली इनकम स्कीम (MIS) के तहत ब्याज भुगतान केवल मासिक आधार पर होता है। जबकि फाइव ईयर सीनियर सिटीजन्स सेविंग्स स्कीम (SCSS)अकाउंट में ब्याज का भुगतान तिमाही आधार पर होता है। टाइम डिपॉजिट खाते में ब्याज का भुगतान केवल एनुअल आधार पर होता है। कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं होने के कारण उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Post Office New Rules 

Also Read:- सस्ते दाम में लॉन्च हुआ Realme Narzo 50A, जानिए कमाल के फीचर्स की डिटेल

Also Read:- Apple iPhone SE 3 Sale On Best Offer : इस शानदार फ़ोन पर पा सकते है 50% तक का ऑफ, जानिए कैसे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

MOST POPULAR