Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeBusinessBanks Of IndiaPNB Customer ध्यान दें, 4 अप्रैल से इस नियम में हो रहा...

PNB Customer ध्यान दें, 4 अप्रैल से इस नियम में हो रहा बदलाव

- Advertisement -

PNB Customer

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
अगर आपका अकाउंट आप पंजाब नेशनल बैंक में है तो ये खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। 4 अप्रैल से बैंक अपने ग्राहकों के लिए चेक से भुगतान के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम (PPS) के नियमों में बदलाव करने जा रहा है।
इसके तहत यदि ग्राहक 10 लाख रुपये या उससे अधिक के चेक जारी करते हैं, तो पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम (Positive Pay system) की पुष्टि करना अनिवार्य होगा।

वहीं अब यदि आप किसी को पीएनबी का चेक जारी करते हैं तो आपको एटीएम या मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, SMS आदि के जरिए इलेक्ट्रॉनिकली चेक की डेट, बेनेफिशियरी का नाम, अकाउंट नंबर कुल अमाउंट आदि की जानकारी भी देनी होगी। इन सभी जानकारियों से चेक जल्दी क्लियर हो जाएगा।

पॉजिटिव पे वेरिफिकेशन के अभाव में बैंक आपके चेक का भुगतान नहीं करता है। पीएनबी कस्टमर (PNB Customer) को इसके लिए अधिक जानकारी बैंक की आॅफिशियल वेबसाइट या टोल फ्री नंबर 18001802222 या 18001032222 पर कॉल कर सकते हैं।

पॉजिटिव पे सिस्टम क्या है?

पॉजिटिव पेमेंट सिस्टम भारतीय रिजर्व बैंक ने 1 जनवरी, 2021 को लागू किया था। यह सिस्टम चेक पेमेंट से जुड़ी धोखाधड़ी को रोकने के लिए है। पंजाब नेशनल बैंक ने बताया कि अकाउंट होल्डर्स चेक की डीटेल्स ब्रांच में या डिजिटल चैनल के माध्यम से जमा कर सकते हैं। कस्टमर्स इसके लिए बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सर्विस, मोबाइल ऐप PNB One या फिर SMS Banking का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read : Link PAN With LIC : एलआईसी पॉलिसीधारक आज हर हाल में निपटा लें ये काम, वरना आईपीओ में छूट का नहीं मिलेगा फायदा

Also Read : LIC IPO की बड़ी खबर, कैबिनेट ने 20 प्रतिशत एफडीआई को दी मंजूरी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR