Tuesday, August 9, 2022
Tuesday, August 9, 2022
HomeKaam ki Baatपीएम किसान योजना ई-केवाईसी की आई पास आखिरी डेट, नहीं कराया तो...

पीएम किसान योजना ई-केवाईसी की आई पास आखिरी डेट, नहीं कराया तो रुकेगी सितंबर की 12वीं किस्त

PM Kisan e-KYC

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। अगर आप किसान हैं और पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हैं। पीएम किसान निधि योजना की आखिरी तारीख नजदीक आने वाली है। ऐसे में अगर अभी तक आपने इस योजना की ई केवाईसी (e-KYC) को नहीं पूरा कराया है तो पूरा करा लें, नहीं तो पीएम किसान सम्मान निधि की अलगी आने वाली किश्त से वंचित होना पड़ा सकता है। सरकार ने ई केवाईसी की आखिरी तारीख 31 जुलाई, 2022 रखी है। जानिए इस लेख के जरिए जानते हैं कि कैसे कराएं ई-केवाईसी।

सितंबर में आ सकती है 12वीं किस्त

हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 11वीं किस्त किसानों के खातों में भेजी है और अब 12वीं किस्त आने का समय हो रहा है। सरकार ने ई-केवाईसी को करान जरूरी कर दिया है, ताकि फर्जी खातों की पहचान की जा सके। एक बार और अगर आपने 11वीं किस्त पाने से पहले ई-केवाईसी करा ली है तो फिरसे इसको कराने की जरूरत नहीं है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त किसानों के खातों में सितंबर महीने की किसी भी तारीख में डाली जा सकती है। हालांकि किसानों को इसका लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी करना बहुत जरूरी है।

2 तरीकों से कर सकते हैं e-KYC

लाभार्थी किसान को दो प्रकार से ई-केवाईसी करा सकते हैं। पहला या तो अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कराएं। दूसरा घर बैठकर ऑनलाइन माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं

ऐसे करें घर बैठे ऑनलाइन e-KYC

  • सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • उसके बाद pmkisan.gov.in पर जाकर e-kyc का ऑप्शन चुनें
  • फिर आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करेंॉ
  • बाद में आपके मोबाइल पर OTP आएगा, आधार OTP आएगा
  • आधार OTP भरने के बाद प्रोसेस पूरा हो जाएगा

एक साल मिलता है इतना रुपए

आपको बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश भर के किसानों साल 6 रुपया की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। यह आर्थिक सहायता चार-चार महीने के अंतराल दो- दो हजार रुपये लाभार्थी किसानों खाते में सीधा डालती है। हाल ही में सरकार ने 2 हजार रुपये की 11वीं किस्त किसानों के खातों में डाली है।

संंबंधित खबरें:

लगातार पांचवें दिन बाजार बढ़त पर बंद, सेंसेक्स 284 अंक चढ़ा, निफ्टी 84 अंक उछला

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR