Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeKaam ki BaatQR Code से पेमैंट करने वालों को एसबीआई ने किया सावधान

QR Code से पेमैंट करने वालों को एसबीआई ने किया सावधान

- Advertisement -

Payment by QR Code

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
डिजिटल के दौर में आजकल हर कोई आनलाइन पेमैंट करता है। जहां एक ओर आनलाइन पेमैंट के कई सारे फायदे भी हैं, वहीं वस्तु विनिमय से लेकर मुद्रा और डिजिटल तक, प्रत्येक पद्धति में नुकसान भी हैं। पिछले कुछ समय में धोखाधड़ी के ज्यादातर मामले मोबाइल के क्यूआर कोड के कारण हुए हैं।

इसी के तहत भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने एक एडवाइजरी जारी की है, जिसमें कहा गया है कि उसके ग्राहकों को लेनदेन के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने से सावधान रहने की जरूरत है। बैंक का कहना है कि अगर आपको किसी से क्यूआर कोड मिलता है तो उसे गलती से स्कैन न करें। ऐसा करने से आपके खाते से पैसा गायब हो सकता है।

एसबीआई ने कहा है कि QR Code हमेशा पेमैंट करने के लिए उपयोग किया जाता है, पेमैंट प्राप्त करने के लिए नहीं। दरअसल, पेमैंट प्राप्त करने के नाम पर कभी भी क्यूआर कोड को स्कैन न करें। इससे आपका अकाउंट खाली हो सकता है। क्यूआर कोड स्कैन करने के बाद आपको भुगतान नहीं मिलता है।

क्या होता है QR code?

QR Code में कुछ एन्क्रिप्टेड जानकारी होती है। इसमें किसी का मोबाइल नंबर या फिर वेबसाइट का लिंक हो सकता है। किसी ऐप का डाउनलोड लिंक हो सकता है। इस जानकारी को डिक्रिप्ट करने के लिए इसे स्कैन करना होगा। जैसे ही आप स्कैन करते हैं, कोड आपके सामने प्लेन टेक्स्ट के रूप में खुल जाता है।

Also Read : Share Market Update : सेंसेक्स 1000 अंक टूटा, 1 मिनट में 5 लाख करोड़ का नुक्सान

Also Read : Gold Price : सोने की कीमतों में तेजी, 52000 तक जाने की संभावना

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR