Monday, May 23, 2022
Monday, May 23, 2022
HomeKaam ki BaatPan Card Fraud : बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव के पैन कार्ड से...

Pan Card Fraud : बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार राव के पैन कार्ड से बिना बताए लिया लोन

Pan Card Fraud

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
पैन कार्ड के जरिए धोखाधड़ी (Pan Card Fraud) करने का एक और केस सामने आया है। इस बार ये आनलाइन धोखाधड़ी बॉलीवुड अभिनेता राजकुमार के साथ हुई है। राजकुमार राव (Raj Kumar Rao) के पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल कर लोन ले लिया गया है। राजकुमार राव ने 2 अप्रैल को ट्वीट कर लिखा कि मेरे पैन कार्ड का मिसयूज करके किसी ने 2500 रुपये का छोटा सा लोन मेरे नाम पर लिया है।

इसकी वजह से मेरा सिबिल स्कोर खराब हो जाएगा। इस पोस्ट को सिबिल आफिशियल को टैग करके एक्टर ने आगे लिखा कि कृपया इसे ठीक करें और इसके खिलाफ एहतियाती कदम उठाएं। परमानेंट अकाउंट नंबर यानि पैन कार्ड (Pan Card) एक जरूरी दस्तावेज है। पैन कार्ड को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के द्वारा जारी किया जाता है। पैन कार्ड का इस्तेमाल न केवल टैक्स से जुड़े कामों के लिए बल्कि पहचान पत्र के रूप में भी किया जाता है। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी है कि कहीं आपके पैन कार्ड का गलत इस्तेमाल तो नहीं हो रहा है।

पैन कार्ड के जरिए धोखाधड़ी के कई मामले आए सामने (Pan Card Fraud)

Pan Card Fraud
Pan Card

पिछले कुछ दिनों से ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जिसमें लोगों के पैन कार्ड नम्बर की डिटेल जानने के बाद आनलाइन एप के जरिए बिना उनकी सहमति के लोन पास हो गए और इसकी जानकारी उन पैन कार्ड यूजर्स को नहीं थी। कुछ इसी तरह के विवादों में आजकल फिनटेक कंपनी इंडियाबुल्स भी घिरी हुई है।

Sunny Leone भी हो चुकी हैं धोखाधड़ी की शिकार (Pan Card Fraud)

इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी भी हुई है। उन्होंने भी इस बात की जानकारी Twitter पर दी है। मामला जब तूल पकड़ा तो Dhani ने लोगों को बताया कि यह फ्रॉड गलत दस्तावेजों के आधार पर केवाईसी के जरिए हुआ है। Dhani का कहना है कि फ्रॉड करने वालों ने क्रेडिट ब्यूरो से दूसरों के पैन कार्ड की जानकारी प्राप्त की होगी। लेकिन कुछ भी हो, फिलहाल इस मामले में संबंधित लॉ इंफॉर्समेंट एजेंसीज के पास कई सारी शिकायतें आ चुकी हैं।

सैकड़ों लोगों के साथ हुआ Loan Fraud

Pan Card Fraud
Pan Card Fraud
Loan Fraud

बता दें कि काफी सारे लोगों ने Twitter समेत अन्य सोशल मीडिया पर अपने साथ हुई धोखाधड़ी की जानकारी दी है। Twitter पर एक यूजर ने इस सप्ताह की शुरूआत में बताया कि उसके नाम पर इंडियाबुल्स की कंपनी IVL Finance ने लोन दे दिया है। लोन के लिए उसी यूजर का पैन नंबर यूज हुआ है और एड्रेस बिहार व उत्तर प्रदेश का है। इसी तरह कई लोगों ने लोन नहीं लिया, लेकिन किसी और ने उनके नाम पर इतना बड़ा फ्रॉड कर दिया। बिना कर्ज लिए ही इन लोगों का क्रेडिट स्कोर खराब हो गया।

ऐसे करें चेक आपके Pan Card पर तो लोन नहीं हुआ

दरअसल, क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट से पता चलता है कि आपके नाम पर कितने लोन अकाउंट हैं। ये रिपोर्ट चेक करने के लिए आपको किसी क्रेडिट ब्यूरो की सर्विस लेने की जरूरत पड़ेगी। आप ट्रांसयूनियन सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपीरियन या सीआरआईएफ हाई मार्क जैसे ब्यूरो की सर्विस ले सकते हैं।

एसबीआई कार्ड, पेटीएम, बैंक बाजार आदि भी ब्यूरो के साथ साझेदारी कर रिपोर्ट चेक करने की सुविधा देते हैं। इससे संबंधित पोर्टल या ऐप पर क्रेडिट स्कोर चेक करने का आप्शन सर्च करें। बता दें कि एसबीआई कार्ड जैसे कुछ ऐप फ्री में स्कोर चेक करने की सुविधा देते हैं। लेकिन इसके लिए एसबीआई का क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है।

अन्य यूजर अपनी सुविधा के हिसाब से कोई प्लान चुन सकते हैं। इस पर अपना अकाउंट बनाने के लिए डेट आफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पैन नंबर जैसी कुछ जानकारियां देनी होगी। अब आप लॉगिन कर रिपोर्ट एक्सेस कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में पता चल जाएगा कि आपके नाम पर कितने लोन लिए गए हैं। यदि ऐसा कोई लोन दिखे, जो आपने नहीं लिया तो इसकी शिकायत तुरंत इनकम टैक्स की वेबसाइट करें।

Also Read : नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 708 अंक चढ़कर 59276 पर बंद

Also Read : No Relief On Petrol Diesel : 10 दिन 6.40 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा पेट्रोल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR