Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeKaam ki BaatLPG Subsidy Update आधार कार्ड दिखाएं और ले जाएं तुरंत अपना नया...

LPG Subsidy Update आधार कार्ड दिखाएं और ले जाएं तुरंत अपना नया गैस कनेक्शन

इडिया न्यूज, नई दिल्ली। 

LPG subsidy update अब से आपको एलजीपी गैस कनेक्शन के इधर-उधर जाने की जरूरत नहीं  है और ना ही किसी अन्य डॉक्यूमेंट की, क्योंकि एलपीजी गैस यूजर्स के लिए इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOC) ने अपने नए व पुराने कस्टमर्स को बड़ी सुविधा प्रदान की है।

इंडेन ने अब केवल आधार कार्ड पर नए कनेक्शन देने की घोषणा कर दी है। अगर आप इंडेन के एलपीजी यूजर्स बनना चाहते हैं तो आधार कार्ड से नया कनेक्शन ले सकते हैं।

प्रवासी मजूदरों को भी मिलेगी बड़ी राहत (LPG Connection)

कंपनी की इस घोषणा के बाद से सबसे ज्याद लाभ प्रवासी मजूदरों को होगा। क्योंकि उनके पास आधार कार्ड के अलावा कोई क्षेत्रीय पहचान पत्र नहीं होता है जिस राज्य में वह काम कर रहे हैं।

कंपनी की घोषणा के बाद अब उन्हें नए कनेक्शन लेने में कोई दिक्कत नहीं होगी व आसानी से गैसे सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ शहर के अन्य लोग भी आसानी से नया कनेक्शन ले सकेंगे।

इससे पहले कंपनी नए कनेक्शन के लिए यूजर्स से बहुत से प्रूफ मांगती थी। खासकर लोकल एड्रेस प्रूप,जो इन प्रवासी मजूदरों के पास नहीं होता है।

India Internet Governance Forum सोशल मीडिया वेबसाइटों पर डाली जा रही सामग्री को करना चाहिए परिभाषित: वैष्णव

एड्रेस प्रूफ के बाद मिल जाएगा सब्सिडी वाला कनेक्शन (LPG subsidy update)

कंपनी ट्वीट के जरिए इसकी घोषणा की जानकारी देते हुए कहा कि अगर किसी व्यक्ति के पास गैस कनेक्शन नहीं और वह लेना चाहता है तो उसको तुरंत कनेक्शन प्राप्त हो जाएगा।

केवल यूजर्स को आधार कार्ड दिखाना होगा। हालांकि आधार कार्ड के जरिये मिलने वाले कनेक्शन में गैर-सब्सिडी वाला कनेक्शन दिया जाएगा।

अगर यूजर्स चाहता है कि उसको सरकारी सब्सिडी वाला कनेक्शन मिले तो बाद में एड्रेस प्रूफ दिखाकर उसे बदलवा सकता है । उसके बाद सरकारी सब्सिडी वाली सुविधा मिलनी शुरू हो जाएगी।

किस तरह मिलेगा नया कनेक्शन (LPG subsidy update)

सबसे पहले यूजर्स को अपने शहर की नजदीकी इंडेन गैस एजेंसी में जाना होगा। उसके बाद यूजर्स को एलपीजी कनेक्शन का फॉर्म भरना होगा और सारी सूचना देनी होगी।

फार्म भरने के बाद आपको आधार कार्ड की फोटो कापी के साथ जमा करना होगा। फार्म भरते समय अपने घर के पता के बारे में खुद से प्रामाणित करना होगा।

इस कॉलम में यूजर्स को यह बताना होगा कि वह कहां का निवासी है। इतना करते ही आपको इंडेन का नया कनेक्शन मिल जाएगा। लेकिन इस नए कनेक्शन में आपको सरकारी सब्सिडी की लाभ नहीं मिलेगी। इसमें आपको सिलेंडर की पूरी कीमत चुकानी होगी।

सरकारी सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपको एड्रेस प्रूफ देखना होगा और उसे एजेंसी में जमा करना होगा। एजेंसी में जमा करते ही, एजेंसी इसे वैलिड डॉक्यूमेंट के तौर पर आपके कनेक्शन में दर्ज कर लेगी। उसके बाद  आपके कनेक्शन को गैर-सब्सिडी हटाकर सब्सिडी कर दिया जाएगा।

Read More : Prices Of Petrol & Diesel शुक्रवार को भी तेल की कीमतों में नहीं हुआ परिवर्तन, जानिए आपके शहर में क्या तेल का भाव

 Debit/ATM Card Expiry Solution डेबिट कार्ड एक्सपायर होने पर नया नहीं मिला? एसबीआई ने बताया समाधान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR