Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeKaam ki BaatLoan Fraud कहीं आपके पैन कार्ड पर किसी और ने तो नहीं...

Loan Fraud कहीं आपके पैन कार्ड पर किसी और ने तो नहीं लिया लोन, ऐसे करें चैक

- Advertisement -

Loan Fraud
इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
आनलाइन धोखाधड़ी करने वालों ने फ्राड का नया तरीका निकाला है। यह फ्राड पैन कार्ड (Pan Card) नम्बर के जरिए किया जाता है। पिछले कुछ दिनों से ऐसे बहुत से मामले सामने आए हैं जिसमें लोगों के पैन कार्ड नम्बर की डिटेल जानने के बाद आनलाइन एप के जरिए बिना उनकी सहमति के लोन पास हो गए और इसकी जानकारी उन पैन कार्ड यूजर्स को नहीं थी। कुछ इसी तरह के विवादों में आजकल फिनटेक कंपनी इंडियाबुल्स भी घिरी हुई है।

यह विवाद कंपनी के फाइनेंशियल सर्विस ऐप Dhani से जुड़ा हुआ है। दरअसल, यह ऐप बिना सिक्योरिटी के लोन प्रोवाइड करवाती है। कुछ दिन पहले ही यह खुलासा हुआ है कि Dhani ऐप के लोन में अलग तरीके की धोखाधड़ी हुई है। इस मामले में कई लोगों के साथ ऐसा हुआ है कि बिना उनकी सहमति के उनके पैन कार्ड पर किसी और को लोन दे दिया गया। इसलिए आप सभी को भी सावधान हो जाना चाहिए। यदि आप भी ये जानना चाहते हैं कि आपके भी पैन पर किसी ने लोन तो नहीं लिया, इसे आप आॅनलाइन चेक कर सकते हैं।

सैकड़ों लोगों के साथ हुआ ये Loan Fraud

Loan Fraud
Loan Fraud

बता दें कि काफी सारे लोगों ने Twitter समेत अन्य सोशल मीडिया पर अपने साथ हुई धोखाधड़ी की जानकारी दी है। Twitter पर एक यूजर ने इस सप्ताह की शुरूआत में बताया कि उसके नाम पर इंडियाबुल्स की कंपनी IVL Finance ने लोन दे दिया है। लोन के लिए उसी यूजर का पैन नंबर यूज हुआ है और एड्रेस बिहार व उत्तर प्रदेश का है। इसी तरह कई लोगों ने लोन नहीं लिया, लेकिन किसी और ने उनके नाम पर इतना बड़ा फ्रॉड कर दिया। बिना कर्ज लिए ही इन लोगों का क्रेडिट स्कोर खराब हो गया।

Sunny Leone के पैन कार्ड पर भी लिया लोन

इस तरह की धोखाधड़ी का शिकार बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी भी हुई है। उन्होंने भी इस बात की जानकारी Twitter पर दी है। मामला जब तूल पकड़ा तो Dhani ने लोगों को बताया कि यह फ्रॉड गलत दस्तावेजों के आधार पर केवाईसी के जरिए हुआ है। Dhani का कहना है कि फ्रॉड करने वालों ने क्रेडिट ब्यूरो से दूसरों के पैन कार्ड की जानकारी प्राप्त की होगी। लेकिन कुछ भी हो, फिलहाल इस मामले में संबंधित लॉ इंफॉर्समेंट एजेंसीज के पास कई सारी शिकायतें आ चुकी हैं।

ऐसे करें चेक आपके Pan Card पर तो लोन नहीं हुआ

दरअसल, क्रेडिट स्कोर रिपोर्ट से पता चलता है कि आपके नाम पर कितने लोन अकाउंट हैं। ये रिपोर्ट चेक करने के लिए आपको किसी क्रेडिट ब्यूरो की सर्विस लेने की जरूरत पड़ेगी। आप ट्रांसयूनियन सिबिल, इक्विफैक्स, एक्सपीरियन या सीआरआईएफ हाई मार्क जैसे ब्यूरो की सर्विस ले सकते हैं।

एसबीआई कार्ड, पेटीएम, बैंक बाजार आदि भी ब्यूरो के साथ साझेदारी कर रिपोर्ट चेक करने की सुविधा देते हैं। इससे संबंधित पोर्टल या ऐप पर क्रेडिट स्कोर चेक करने का आप्शन सर्च करें। बता दें कि एसबीआई कार्ड जैसे कुछ ऐप फ्री में स्कोर चेक करने की सुविधा देते हैं। लेकिन इसके लिए एसबीआई का क्रेडिट कार्ड होना जरूरी है।

अन्य यूजर अपनी सुविधा के हिसाब से कोई प्लान चुन सकते हैं। इस पर अपना अकाउंट बनाने के लिए डेट आफ बर्थ, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पैन नंबर जैसी कुछ जानकारियां देनी होगी। अब आप लॉगिन कर रिपोर्ट एक्सेस कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में पता चल जाएगा कि आपके नाम पर कितने लोन लिए गए हैं। यदि ऐसा कोई लोन दिखे, जो आपने नहीं लिया तो इसकी शिकायत तुरंत इनकम टैक्स की वेबसाइट करें।

Also Read : देश के Foreign Exchange Reserves में 1.763 अरब डॉलर की कमी, गोल्ड रिजर्व में उछाल

Also Read : Free Trade Agreement भारत और यूएई के बीच मुक्त व्यापार समझौता, 5 साल में 100 अरब डॉलर व्यापार का लक्ष्य

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR