Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeKaam ki BaatJapan Low Birth Rate:जापान में बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे 3 लाख...

Japan Low Birth Rate:जापान में बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे 3 लाख रुपए

- Advertisement -

जंहा भारत में सरकार बढ़ती जनसंख्या से परेशान है, सरकार हर संभव प्रयास कर रही है कि लागातार बढ़ रही जनसंख्या पर काबू पाया जा सके तो वहीं विश्व में कई ऐसे देश है जो लगातार घट रही जनसंख्या की परेशानी से जुझ रहे हैं, घट रही जनसंख्या की परेशानी से जुझ रहे देशों जापान भी है बता दे जापान में लगातार घट रही युवाओं की जनसंख्या को लेकर वहां की सरकार काफी समय से चिंतित है। ऐसे में सरकार लोगों को बच्चे पैदा करने के लिए प्रेरित करने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है। जापान टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक वहां की सरकार अब बच्चे पैदा करने पर सहयोग के रूप में दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी करेगी।

वित्त वर्ष 2023 से लागू हो जाएगी यह योजना

इसे लेकर जापान के हेल्थ मिनिस्टर कात्सुनोबू कातो ने प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की और सहयोग राशि को 48 हजार रुपए तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। फिलहाल जापान में बच्चा पैदा होने पर पेरेंट्स को सहयोग के लिए ढाई लाख से ज्यादा रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। अब इसे बढ़ाकर 3 तीन लाख करने की योजना बनेगी। जो वित्त वर्ष 2023 से लागू हो जाएगी।

2021 में जापन में अब तक के सबसे कम बच्चे हुए पैदा

जापान की सरकार के आंकड़ों के मुताबिक साल 2021 में जापन में अब तक के सबसे कम बच्चे पैदा हुए। जिसने लगातार घटती जनसंख्या के डर को और भी बड़ा कर दिया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक जापान में पिछले साल कुल 8,11,604 बच्चों का जन्म हुआ जबकि इसी साल में मरने वाले लोगों की संख्या 14 लाख से ज्यादा थी।

जापान की वेलफेयर मिनिस्ट्री ने 14 सितंबर को एक रिपोर्ट जारी की है। इसके मुताबिक जापान में 100 की उम्र पार कर चुके लोगों की संख्या 86 हजार पार कर गई है। इनमें 88% महिलाएं हैं।

घर बसाने के इच्छुक जोड़ों को करीब 4.25 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि देती है सरकार

जापान में सरकार ने घर बसाने के इच्छुक जोड़ों को छह लाख येन यानी करीब 4.25 लाख रुपए तक की प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि लोग शादी कर जल्द बच्चे पैदा करें और देश में तेजी से गिरती जा रही जन्म दर पर काबू पाया जा सके। इसके लिए सरकार अप्रैल से बड़े पैमाने पर इनाम देने का कार्यक्रम शुरू करने जा रही है।

MOST POPULAR