Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeKaam ki Baatपीएम किसान निधि में पाए गए लाखों अपात्र किसान, अब लौटाने होंगे...

पीएम किसान निधि में पाए गए लाखों अपात्र किसान, अब लौटाने होंगे पूरे पैसे, जानिए रकम लौटाने का आसान तरीका

Ineligible Farmer Found in PM Kisan Nidhi

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। सावधान! अभी संभल जाएं नहीं तो जितना भी पैसा सरकार से लिया वह सब वापस करना पड़ा सकता है। दरअसल, केंद्र की सत्ता में जब से भाजपा की सरकार आई है। वह तब से देश के किसानों को आर्थिक रूप से मजबूती दिलाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (गांव की भाषा सम्मान निधि रुपया अधिकांश जगह कहते हैं) चला रही है। यह योजना पिछले चार साल देश में चल रही है और इसके मार्फत देश के 12 करोड़ से अधिक किसान लाभ ले रहे हैं।  अब तक केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत लाभर्थी किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त डाल चुकी है। जल्दी ही 12वीं किस्त आने वाली है।

ऐसे में सरकार सही मायने में पात्र किसानो का पता लगाने के लिए सत्यापन का कार्य करवा रही है। हर किसान लगातार पीएम किसान सम्मान निधि की ई-केवाईसी कराई जा रही है, ताकि फर्जी में इस योजना का लाभ रहे अपात्र किसानों की पहचान की जाए। सितंबर, 2022 में इस योजना की 12वीं किस्त आने वाली है। उससे पहले उत्तर प्रदेश के लाखों किसानों को झटका लगा है। सरकार की ओर से कराए जा रहे किसान सम्मान निधि सत्यापन कार्य में उत्तर प्रदेश के 21 लाख किसान अपात्र पाए गए हैं। अब इन अपात्र किसानों से सरकार अब तक का सारा किसान सम्मान निधि पैसा वसूल कर  रही है। इसके के लिए अपात्र किसानों की नोटिस जारी किये जा रहे हैं और नोटिस में लौटाने वाली राशि और कारण बताने को कहा गया है।

यह है पीएम किसान योजना

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से केंद्र सरकार सालभर में लाभर्थी किसानों को 6,000 रुपये देती है। यह रकम चार चार महीने के अंतराल में दो हजार की तीन किस्तों के रूप में किसानों के खातों में डालती है। यह आर्थिक सहायता किसानों को फसल बोने में सुगमता लाने के लिए दी जाती है। केंद्र सरकार ने 1 दिसम्बर 2018 को इसकी शुरुआत की थी।

सूबे में पाए गए लाखों किसान अपात्र

इस मौके पर उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया है कि पीएम किसान सम्मान योजना का लाभ सूबे में 2.85 करोड़ किसानों को मिल रहा है। इस योजना के सत्यापन कार्यो में यूपी के 12 लाख किसान अपात्र पाए गए हैं। यह किसान गलत जानकारी से योजना का लाभ ले रहे थे। अब इन किसानों से इसकी रिकवरी कराई जा रही है। रकम नहीं वापस करने पर गंभीर कार्रवाई होगी।

पीएम किसान योजना का पैसा लौटाने का तरीका

pmkisan.gov.in वेबसाइट पर जाएं

रिफंड ऑनलाइन पर क्लिक कर रिफंड नाउ के ऑप्शन को चुनें

अब आधार नंबर डालकर सर्च करें

आधार नंबर फिल करें और कैप्चा कोड दर्ज करें

अब अगला पेज खुलेगा जिसपर पहले की पेमेंट्स संबंधी डिटेल्स दिखेंगी

पेमेंट बॉक्स को टिक कर मेल आईडी या कॉन्टैक्ट डिटेल्स कंफर्म करें

अब फिर अगला पेज खुलेगा जिस पर रिफंड की डिटेल्स दिखेगी जिसे कंफर्म करें

पेमेंट पेज पर बैंक सेलेक्ट करें और भुगतान करें

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR