Tuesday, February 7, 2023
Tuesday, February 7, 2023
HomeKaam ki BaatHow To Protect Your Phone From Water : इन टिप्स को फॉलो...

How To Protect Your Phone From Water : इन टिप्स को फॉलो कर बचा सकते है होली पर अपना फ़ोन

- Advertisement -

How To Protect Your Phone From Water

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

होली का त्योहार कुछ ही दिनों में आने वाला है और होली का त्यौहार रंगो का त्योहार होता है लोग रंगो से पानी से खेलते है। जब आप भी किसी को रंग लगाएंगे और आपको भी रंग लगेगा, तभी तो होली का मजा आएगा। और ऐसे में यदि आपके पास आपका फ़ोन हो और उसपे रंग गिर जाये या पानी गिर जाये या आप स्मार्टफोन से होली के फोटो खींच रहे हैं, तभी उसमें पानी चला जाए। ऐसी स्थिति में क्या आप जानते है आपको क्या करना यदि नहीं तो फॉलो कर सकते है इन आसान ट्रिक्स को जिससे आप अपने फ़ोन को बचा सकते है।

फ़ोन को कर दे ऑफ

  • किसी भी वजह से फ़ोन भीग गया है तो सबसे पहले उसे ऑफ कर दें। फोन के ऑन रहते हुए अगर पानी अंदर के किसी हिस्से में चला गया तो शॉट सर्किट भी हो सकता है। और ये चेक करने की कोशिश ना करें कि उसका कोई बटन चल रहा है या नहीं। उसे ऑफ करना ही समझदारी होगी।

फ़ोन की एक्सेसरीज को कर दे अलग

  • फ़ोन की सभी एक्सेसरीज को अलग कर दें। यानी बैटरी, सिम कार्ड, मेमोरी कार्ड के साथ फोन से अटैच की हुई कॉर्ड को भी अलग करके सूखे हुए टॉवल पर रखें। इन सभी एक्सेसरीज को अलग करने से शॉर्ट सर्किट का खतरा कम हो जाएगा।

एक्सेसरीज को कर दे अलग

  • फोन की एक्सेसरीज को अलग करने के बाद फोन के सभी पार्ट्स को सुखाना जरूरी है। इसके लिए पेपर नैपकिन का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा माना जाता है।

फोन को सूखे चावल में दबा दे

  • फोन के इंटरनल पार्ट्स को सुखाना बहुत ज़रूरी होता है। इसके लिए फोन को सूखे चावल में दबाकर एक बर्तन में रख दीजिए। चावल तेजी से नमी सोखते हैं। ऐसे में फोन के इंटरनल पार्ट्स सूख जाएंगे।

सिलिका जेल पैक भी है फायदेमंद

  • आप सिलिका जेल पैक का इस्तेमाल भी किया जा सकते है। ये जेल पैक्स जूतों के डिब्बों, गैजेट्स बॉक्स में रखे जाते हैं। इनमें चावल से ज्यादा तेजी से नमी सोखने की ताकत होती है।
  • अपने फोन को कम से कम 24 घंटों तक सिलिका पैक या फिर चावल के बर्तन में रखे रहने दें। जब तक ये पूरी तरह सूख ना जाए इसे ऑन करने के बारे में मत सोचिए। फोन के साथ-साथ बैटरी और बाकी एक्सेसरीज को भी चावल में सुखाया जा सकता है। जब तक फोन पूरी तरह से ना सूखे, इसे ऑन ना करें।
  • जैसे ही 24 घंटे पुरे हो जाये उसके सभी पार्ट्स सूख जाये, तब उसे ऑन करें। यदि फोन अब ऑन नहीं हो रहा है तब उसे किसी सर्विस सेंटर पर दिखाएं।

इन चीज़ो का खास रखे ध्यान

  • ड्रायर से कभी भी फ़ोन क सुखाने की कोशिश ना करें। यह बहुत अधिक मात्रा में गर्म हवा फेंकता है ऐसे में फोन के सर्किट पिघल सकते हैं।
  • हेडफोन जैक और USB पोर्ट का इस्तेमाल तब तक ना करें जब तक फोन पूरी तरह से सूख ना गया हो। इससे नमी का खतरा बढ़ जाता है।

Also Read:- Tatas UPI Payment App : टाटा ला रहा है अपना खुद का UPI पेमेंट ऐप

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR