Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeKaam ki BaatHow To Avoid UPI Frauds: क्या आप अपने आप को UPI स्कैम...

How To Avoid UPI Frauds: क्या आप अपने आप को UPI स्कैम के शिकंजे में फसने से बचाना चाहते है? यह रही कुछ ध्यान देने वाली बाते

- Advertisement -

How To Avoid UPI Frauds

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

How To Avoid UPI Frauds: भारत में डिजिटल भुगतान का आगमन UPI द्वारा हुआ हैं। ऑनलाइन पेमेंट के लिए लोकप्रिय एप्लिकेशन जैसे व्हाट्सएप, गूगल पे , फोन पे, और बहुत कुछ का उपयोग किया जाता है। जबकि भुगतान करने में आसानी हमारी डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए निश्चित रूप से एक वरदान है, यह बहुत से लोगों को धोखाधड़ी और घोटालों के लिए भी उजागर करता है। घोटालों और धोखाधड़ी के मामलों में कई गुना वृद्धि हुई है।

यूज़र्स को सतर्क करने और जागरूकता फैलाने के लिए, व्हाट्सएप ने एक नया अभियान शुरू किया है। जिसका नाम #TakeCharge रखा गया है। व्हाट्सएप पर भुगतान यूज़र्स को UPI के माध्यम से अपने संपर्कों से पैसे भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। यूज़र्स को प्रत्येक भुगतान के लिए एक व्यक्तिगत यूपीआई पिन की आवश्यकता होती है, जिसके बिना भुगतान नहीं होगा। आपको यह भी जान लेना ज़रूरी है कि आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए

इन तरीको से होते है ऑनलाइन फ्रॉड

फ़िशिंग घोटाले –

phishing scams
phishing scams

ये ईमेल या टेक्स्ट संदेशों के रूप में ऑनलाइन घोटाले हैं और व्यक्तिगत जानकारी का अनुरोध करने वाले यूपीआई प्रोवाइडर्स, बैंकों और ई-वॉलेट प्रोवाइडर्स जैसे प्रसिद्ध स्रोतों से प्रतीत होते हैं।

फेक कस्टमर केयर फ्रॉड –

Fake Customer Care Fraud
Fake Customer Care Fraud

आमतौर पर फोन कॉल पर या वॉयस मैसेज के जरिए किया जाता है, ऐसे फर्जी कस्टमर केयर नंबर यूपीआई ऐप्स के लिए ओटीपी या यूपीआई पिन जैसी जानकारी का अनुरोध करते हैं, जो किसी समस्या को हल करने का नाटक करते हैं।

कलेक्ट रिक्वेस्ट फ्रॉड और क्यूआर कोड-संबंधित स्कैम –

Collect Request Fraud and QR Code-Related Scams
Collect Request Fraud and QR Code-Related Scams

“कलेक्ट रिक्वेस्ट” लिंक उपयोगकर्ताओं को केवल एक क्लिक के साथ कैशबैक या लॉटरी जीत के साथ लुभाता है, जिसके परिणामस्वरूप उपयोगकर्ता के खाते से पैसे काट लिए जाते हैं, बजाय उनके पैसे प्राप्त करने के। स्कैमर्स उपयोगकर्ताओं को धन प्राप्त करने के लिए, संग्रह अनुरोध को स्वीकार करने और यूपीआई पिन दर्ज करने के लिए मनाते हैं। वे कभी-कभी उपयोगकर्ताओं को पैसे प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड स्कैन करने के लिए भी कह सकते हैं।

यूपीआई आईडी स्पूफिंग –

UPI ID Spoofing
UPI ID Spoofing

स्कैमर्स वैध व्यवसायों के यूपीआई आईडी में कुछ अक्षरों को बदलकर खुद को पैसे देने के उद्देश्य से भ्रामक यूपीआई हैंडल बनाते हैं। उपयोगकर्ताओं को सतर्क रहना चाहिए और किसी भी लेनदेन को शुरू करने से पहले एक यूपीआई आईडी की अच्छी तरह से समीक्षा करनी चाहिए।

इन बातों का भी रखे ध्यान

– खाता नंबर, लॉगिन आईडी, पासवर्ड, यूपीआई-पिन, ओटीपी, एटीएम पिन, डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के विवरण जैसे व्यक्तिगत विवरण कभी भी बैंक अधिकारियों सहित किसी के साथ साझा न करें, भले ही वे वास्तविक लगें।

– अपने खाते से पैसे काटने के लिए ही UPI पिन डालें। पैसे प्राप्त करने के लिए UPI पिन की आवश्यकता नहीं है।

– धन प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन न करें। UPI में आप भुगतान करने के लिए केवल एक QR कोड स्कैन करते हैं।

– UPI आईडी वेरीफाई करने पर रिसीवर का नाम चेक करें। सत्यापन के बिना भुगतान न करें।

– स्पेलिंग एरर के लिए URL और डोमेन नामों की जाँच करें। डिजिटल लेनदेन करने के लिए केवल ‘https’ से शुरू होने वाली सत्यापित, सुरक्षित और विश्वसनीय वेबसाइटों और ऐप्स का उपयोग करें। संदेह होने पर तुरंत स्थानीय पुलिस और साइबर अपराध शाखा को सूचित करें।

Also read:- Google Vulnerability Reward Report: ऐसा क्या किया इस इंडियन ने जो गूगल को देने पड़े 65 करोड़ रुपये, जानिए पूरी डिटेल्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR