Wednesday, February 8, 2023
Wednesday, February 8, 2023
HomeKaam ki BaatGoogle Family Link: क्या आप रखना चाहते है अपने बच्चो के फ़ोन...

Google Family Link: क्या आप रखना चाहते है अपने बच्चो के फ़ोन की Activities पर नज़र, तो गूगल फॅमिली लिंक को करे डाउनलोड

- Advertisement -

Google Family Link

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Google Family Link: बच्चो की ज़िद के आगे माता पिता हार ही जाते हैं। फिर वो जिद चाहे किसी फोन की हो, खाने पीने, घूमने-फिरने और बाइक आदि की ही क्यों न हो। आज कल कई बच्चे पढना लिखना बाद में सीखते हैं पहले स्मार्टफोन के साथ ज्यादातर समय बिताने की आदत डाल लेते हैं।

एंटरटेनमेंट के चक्कर में वे सेहत बिगाड़ लेते हैं। साथ माता पिता के मन में डर भी होता है कि बच्चे कहीं आपत्तिजनक चीजें तो फोन में नहीं देख रहें। माता पिता की इस समस्या के समाधान के लिए गूगल ने एक फैमिली लिंक ऐप बनाया है। तो चलिए जानते हैं कि क्या है गूगल का ये ऐप, कैसे करता है वो काम।

Google Family Link App

कैसे स्मार्टफोन के अंदर घुस जाते हैं बच्चे?

बच्चों को स्मार्टफोन के अंदर तक जाने का रास्ता आप खुद बताते हैं। अब आप सोच रहे होंग की वो कैसे? तो आपको बता दें कि आप बच्चों को स्मार्टफोन का पैटर्न या नंबर लॉक खुद बता देतें हैं। बच्चे इतने स्मार्ट होते हैं कि आप अपने फोन का लॉक चेंज भी कर दें, तो वे इसका पता लगा लेते हैं। कई बार तो हम खुद ही बच्चे को फोन अनलॉक करने का तरीका बता देते हैं। इसी वजह से बच्चे स्मार्टफोन में खुद से गेम और दूसरे ऐप्स इन्स्टॉल कर लेते हैं। बाद में उसे डिलीट भी कर देते हैं।

क्या है गूगल फैमिली लिंक ऐप?

गूगल ने इस ऐप को बच्चों द्वारा इंटरनेट का सही प्रयोग करने के लिए डिजाइन किया है। गूगल का कहना है ऐप से इंटरनेट को बेहतर कामों के लिए इस्तेमाल करने में अपने परिवार की मदद कर सकते हैं। आपके बच्चे छोटे हों या टीनेज, फैमिली लिंक ऐप पर आप उनके लिए इंटरनेट इस्तेमाल करने के कुछ जरूरी नियम बना सकते हैं।

इससे उन्हें इंटरनेट के जरिए सीखने, खेलने और चीजों को बेहतर तरीके से समझने में मदद मिलेगी। इस ऐप को आप अपने बच्चे के स्मार्टफोन में इस्टॉल करके उसका एक्सेस अपने पास रख सकते हैं। इसे प्ले स्टोर से फ्री इन्स्टॉल कर सकते हैं।

Benefits of Google Family Link 

बच्चों की एक्टिविटी पर नजर रखना है जरूरी : 

स्मार्टफोन या टैबलेट पर बच्चे कितना समय बिता रहे हैं, इस बात का पता ऐप से लगा магазин omg सकते हैं। ऐप पर इस बात की पूरी जानकारी होती है कि बच्चों ने फोन पर कौन से ऐप खोले हैं। उन पर कितना समय बिताया। यदि कोई ऐप इन्स्टॉल करके डिलीट किया भी है तब उसकी डिटेल भी यहां दिख जाएगी। इन बातों को जानकर आप बच्चे को गाइड कर सकते हैं।

बच्चे की लोकेशन का पता लगाएं

आपका बच्चा कहां है, इस बात का पता भी इस ऐप की मदद से लगाया जा सकता है। इसके लिए आपको बच्चे के फोन में ऐप इन्स्टॉल करके लोकेशन मोड को आन रखना होगा। इसका फायदा ये होता है कि जब बच्चा कहीं बाहर जाता है तब आप अपने फोन पर उसकी लोकेशन को ट्रैक कर सकते हैं।

 बच्चों के लिए ऐप्स बैन करें

बच्चे की स्मार्टफोन एक्टिविटी के दौरान यदि आपको कोई ऐसा ऐप दिखाई देता है, जो उसके लिए गैरजरूरी है तब आप उसे बैन कर सकते हैं। यदि बच्चे ने गूगल प्ले स्टोर से कोई ऐप इन्स्टॉल किया है तब आप प्ले स्टोर को भी बैन कर सकते हैं। इतना ही नहीं, ऐप्स को स्मार्टफोन में छिपाया भी जा सकता है।

फोन पर टाइम फिक्स करें

यदि बच्चे को घंटों तक स्मार्टफोन चलाने की आदत है, तब आप उसे भी ऐप की मदद से कंट्रोल कर पाएंगे। ऐप में आपको बच्चे के लिए टाइम लिमिट सेट करने का आप्शन मिलता है। जैसे ही आपके द्वारा सेट की गई टाइम लिमिट खत्म होगी स्मार्टफोन आटोमैटिक लॉक हो जाएगा।

Also read:- Use Google Maps Without Internet बिना इंटरनेट भी कर सकते है गूगल मैप का प्रयोग, जानिए कैसे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR