Monday, January 30, 2023
Monday, January 30, 2023
HomeKaam ki BaatBaal Aadhar Card : अभी तक नहीं बनवाया अपने बच्चे का आधार...

Baal Aadhar Card : अभी तक नहीं बनवाया अपने बच्चे का आधार कार्ड ? तो जल्द करें अप्लाई, सिर्फ 2 डाक्यूमेंट्स की होगी ज़रूरत

- Advertisement -

Baal Aadhar Card

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Baal Aadhar Card : आधार कार्ड इस समय हमारे डाक्यूमेंट्स में सबसे ज़रूरी होता है। आज के दौर में आधार हर किसी के लिए जरूरी हो गए है चाहे वो बच्चा हो या बुजुर्ग महिला हो या पुरुष। अब आधार कार्ड केवल एक पहचान पत्र के तोर पर नहीं, बल्कि सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का भी एक ज़रिया बन चूका है।

एक और बात आपके लिए जान लेना बहुत ज़रूरी है यदि आपने अपने बच्चो का आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो ज़रूर बनवा ले वरना आप और आपका बच्चा फंस जाएंगे कई मुश्किलों में। तो आइए जानते हैं कि बच्चों के आधार बनाने के क्या फायदे हैं और इसके लिए कौन से दस्तावेज की जरुरत है।

बाल आधार कार्ड बनाने के यह है फायदे :-

बालिग होने तक बच्चों का न तो ड्राइविंग लाइसेंस बन सकता है और न ही मतदाता पहचान पत्र। ऐसी परिस्थिति में बच्चों की पहचान का एक ही दस्तावेज होता है और वो है आधार कार्ड। अगर आपने बच्चे का आधार कार्ड बनवा लिया है तो यह बहुत अच्छी बात है क्योकि ये सरकारी संस्थानों में तो आपके काम आएगा ही, और निजी संस्थान भी बच्चे की पहचान के मामले में इसे मानने से इनकार नहीं कर सकते। बच्चों के बचत खातों के लिए भी आधार जरूरी है। इसके साथ ही बच्चे के एडमिशन के लिए भी आधार जरूरी है।

बच्चे का आधार बनवाने के लिए ऐसे करें अप्लाई :-

1- इसके लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
2- आधार कार्ड का प्रोसेस करने से पहले रजिस्ट्रेशन करें।
3- इसके बाद वहां मांगी गई डिटेल भरें। इसमें बच्चे का नाम, अभिभावक का नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर शामिल है।
4- डिटेल भरने के बाद आपको Fix Appointment के बटन पर क्लिक करना है।
5- अप्वाइंटमेंट लेने के बाद आपको जरूरी डॉक्यूमेंट्स लेकर अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाना है।
6- आधार सेंटर पर बच्चे की फोटो क्लिक की जाएगी और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद 60 दिनों के भीतर बच्चे का आधार कार्ड बनकर आ जाएगा।

Also read:- Realme V25 की आज होगी लॉन्चिंग, जानिए पूरी डिटेल्स

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR