Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeInsuranceHealth Insurance Policy: सीनियर सिटीजन के लिए ले रहे है हेल्थ पॉलिसी...

Health Insurance Policy: सीनियर सिटीजन के लिए ले रहे है हेल्थ पॉलिसी तो इन चुनिंदा बातों का ध्यान रखना है ज़रूरी

- Advertisement -

Health Insurance Policy

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: आज के हालातों यानि कोरोना महामारी को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि सीनियर सिटिजन के लिए हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी बेहद जरूरी है। health insurance policy ना सिर्फ कैशलेस इलाज की सुविधा देती है बल्कि फाइनेंसियल कंडीशन पर पड़ने वाले असर से भी बचाती। लेकिन हेल्थ पॉलिसी खरीदते समय कुछ बाते होती है जिनका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। तो जानिए वो कौन सी खास बातें हैं।

Good hospital network

यदि कोई इमरजेंसी की स्थिति उत्पन्न हो जाती है तो सीनियर सिटिजन के लिए ट्रेवल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए पॉलिसी खरीदने से पहले ये बात का ध्यान ज़रूर रखे जिस अस्पताल में आप भर्ती हो रहे है उसका नेटवर्क बड़ा हो ताकि इधर उधर भटकना न पड़े और टाइम पर अस्पताल की कैशलेस सेवाएं मरीज को मिल सके।

Co-payment facility

यह वह राशि है जिसे बीमा कराने वाला व्यक्ति क्लेम के वक्त भुगतान करने का दावा करता है। जो लोग कम प्रीमियम देकर को-पेमेंट की सुविधा लेते हैं, उन्हें क्लेम के वक्त इंश्योरेंस कंपनी के साथ एक छोटा हिस्सा पेमेंट करना पड़ता है। जो आपकी जेब पर कम दबाव डालेगा।

वेटिंग पीरियड

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में पहले से ही मौजूदा बीमारियों के लिए एक वेटिंग पीरियड होता है। इसका यह मतलब है कि उस तय वक्त के बाद ही आप निश्चित लिस्टेड बीमारियों में इलाज के कवरेज का लाभ उठा पाएंगे। इसलिए ध्यान रहे कि पॉलिसी का वेटिंग पीरियड कम होना चाहिए। Health Insurance Policy

Free medical checkup

जैसे- जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे- वैसे गंभीर बीमारियों से घिर जाते है इन बीमारियों से बचने के लिए सुरक्षा की भी जरूरत होती है। इसलिए पॉलिसी का चुनाव करते समय यह ध्यान रखे की फ्री मेडिकल चेकअप की सुविधा उपलब्ध हो ताकि किसी भी गंभीर बीमारी के अचानक सामने आने से पहले उसकी जानकारी मिल सके।

Health Insurance Policy

Also Read : Corona Kavach Policy

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR