Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeIndia Newsभारी संख्या में आज नहीं चलेगी ट्रेनें, स्टेशन जाने से पहले लें...

भारी संख्या में आज नहीं चलेगी ट्रेनें, स्टेशन जाने से पहले लें अपनी ट्रेन की जानकारी

Trains Canceled on Sunday

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे से यात्रा करने वाली यात्रियों के लिए बड़ी खबर है। रेलवे ने 11 सितंबर को भारी संख्या में चलने वाली ट्रेनों को रद्द कर दिया है। रेलवे ने देश के कई हिस्सों में मौसम और बाढ़ आने की वजह से राष्ट्रीय स्तर पर 200 से अधिक ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। वहीं, कई ट्रेनों को रिशेड्यूल और कई ट्रेनों को रुट को डायवर्ट किया गया है। ऐसे अगर आप आज रेलवे से यात्रा करने के लिए अपने घर से निकलने वाले हैं तो अपनी ट्रेने की जानकारी जरूर ले लें।

कई ट्रेनों को किया गया डायवर्ट

भारतीय रेलवे ने नेशनल ट्रेन एन्क्वायरी सिस्टम की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर कैंसिल की गई ट्रेनों की सूची जारी कर दी गई है। रेलवे के मुताबिक, रेलवे के अलग-अलग हिस्सों में मौसम खराब समेत कई अन्य वहजों से रविवार को 220 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। वहीं, रेलवे ने आज 07 ट्रेनों को रिशेड्यूल जबकि 42 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है। आपको बता दें कि इस साइड पर लगातार ट्रेनों के रिशेड्यूल और डायवर्ट को अपडेट किया जाता है तो ऐसे में इस संख्या में इजाफा भी हो सकता है। भारी संख्या में ट्रेनों के कैंसिल होने से यात्रियों को आज काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

इस प्रकार चेक करें कैंसिल, डायवर्ट और रिशेड्यूल ट्रेनों की लिस्ट

सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाना होगा।

उसके बाद आपको स्‍क्रीन पर दाईं ओर टॉप पैनल पर Exceptional Trains लिखा दिखाई देगी।

इस पर क्लिक करते हुए कई विकल्‍प आएंगे। इन विकल्पों में एक रद्द की गई ट्रेनों (Cancelled Trains) का विकल्‍प भी होगा, अगर आपको रद्द ट्रेनों की लिस्‍ट देखनी है तो इस पर क्लिक करें.

ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण (Fully) या आंशिक (Partially) विकल्प को चुनें और इन पर क्लिक करें। इसी प्रक्रिया को अपनाते हुए आप रिश‍ेड्यूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्‍ट भी चेक कर सकते हैं। साथ ही यह भी जान सकते हैं कि आपकी ट्रेन कैंसिल, डायवर्ट या रिशेड्यूल हुई है या फिर नहीं।

रद्द ट्रेनों का वापस होगा किराया

रेलवे ने बताया कि आज जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है। उन ट्रेनों के यात्रियों को किराया के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। रेलवे खुद ब खुद कैंसिल ट्रेनों का किराया यात्रियों के खाते में डाल देगा।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR