Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeIndia NewsPresidential Election: NAD की ओर से द्रौपदी मुर्मु तो UPA बना यसवंत...

Presidential Election: NAD की ओर से द्रौपदी मुर्मु तो UPA बना यसवंत सिन्हा को राष्ट्रपति का उम्मीदवार

- Advertisement -

Presidential Election Candidates

 इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में केंद्रीय वित्त मंत्री रहे चुके एवं वर्तमान में तृणमूल कांग्रेस के नेता यशवंत सिन्हा के नाम पर विपक्षी पार्टियों  ने एक मत जताते हुए राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने विपक्षी पार्टियों की ओर से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार के रूप में यशवंत सिन्हा के नाम  की घोषणा की। इससे पहले मंगलवार को कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और समाजवादी पार्टी सहित 13 विपक्षी दलों की अगवाई करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने संसद भवन में एक बैठक बुलाई थी। इस बैठक विपक्षी नेताओं ने एक सुर में राष्ट्रपति चुनाव के लिए प्रत्याशी के रूप में सिन्हा के नाम पर सहमति जताई थी। वहीं, भाजपा और उसके सहयोगी दल के घटक राजग ने भी आज अपना राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार को चुना लिया है।

विपक्षीय दलों ने भाजपा से मांगा सिन्हा के लिए समर्थन

इस मौके पर विपक्षी दलों की ओर से एक संयुक्त बयान जारी किया है। इस बयान में यशंवत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव में निर्विरोध चुनने के लिए बीजेपी और उनके सहयोगी दल के संगठन राजग से समर्थन देने की अपील की गई। वहीं, कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने विपक्षीय दलों का संयुक्त बयान जारी कर कहा कि देश के संवैधानिक मूल्यों और सेकुलर-डेमोक्रेडिट ढांचे की सर्वोच्चता बनाए रखने के लिहाज से यशवंत सिन्हा एक बेहद योग्य राष्ट्रपति साबित होंगे।

24 जुलाई को राष्ट्रपति कोविंद का हो रहा कार्यकाल समाप्त

इससे पहले विपक्षी पार्टियां राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के रुप में शरद पवार, गोपालकृष्ण गांधी और फारूक अब्दुल्ला के नाम पर विचार कर रही थीं, लेकिन शरद पवार ने राजनीति में सक्रिय रहने के चलते मना कर दिया तो वहीं, फारूक अब्दुल्ला ने भी अपना नाम वापस ले लिया था। एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव के लिए सिन्हा का नामांकन 27 जून को होगा। आपको बता दें कि राष्ट्रपति पद के लिए 18 जुलाई को मतदान होना है और मतगणना 21 जुलाई को होगी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है।

NDA ने मुर्मु का चुना राष्ट्रपति का उम्मीदवार

वहीं, दूसरी तरफ सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी दल के घटक राजग ने भी मंगलवार को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। मंगलवार को दिल्ली में भाजपा की हुई संसदीय दल की बैठक में राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को लेकर काफी विचार-विमर्श हुआ। इस दौरान बैठक में 20 नाम पर उम्मीदवार को लेकर चर्चा हुई है। राजग ने झारखंड की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मु को अपना राष्ट्रपति का उम्मीदवार घोषित किया है।  बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के अलावा तमाम पार्टी  के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे।

मुर्मु मयूरभंज के रखती हैं तालुक

पूर्व राज्यपाल मुर्मु मुख्य रुप से ओडिशा के मयूरभंज से तालुक रखती हैं। वह 64 वर्ष हैं और झारखंड की 9वीं राज्यपाल रह चुकी हैं। वे ओडिशा के ही रायरंगपुर से विधायक रह चुकी हैं। वह पहली ओडिया नेता हैं जिन्हें राज्यपाल बनाया गया। इससे पहले बीजेपी-बीजेडी गठबंधन सरकार में साल 2002 से 2004 तक वह मंत्री भी रहीं। मुर्मु झारखंड की पहली आदिवासी महिला राज्यपाल भी रही हैं।

CM बनर्जी को भेजा उपाध्य पद का इस्तीफा

उधर, राष्ट्रपति के उम्मीदवार बनाए जाने के बाद यसवंत सिन्हा ने तृणमूल कांग्रेस पार्टी के उपाध्य पद से अपना इस्तीफा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भेज दिया है। उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रपति चुनाव पर अभी कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते।

2018 में सिन्हा ने छोड़ी थी भाजपा

आपको बता दें कि यशवंत सिन्हा दो बार केंद्रीय वित्त मंत्री रहे चुके हैं। एक बार वह 1990 में चंद्रशेखर की सरकार में वित्त मंत्री रहे तो दूसरी बार अटल बिहारी वाजपेयी सरकार में वित्त मंत्री बने थे। इसके अलावा वह अटल बिहारी वाजपेयी सरकार नें विदेश मंत्री भी रहे चुके हैं। सिन्हा भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में से एक थे। साल 2018 में उन्होंने बीजेपी का दामन छोड़ दिया था। उसके बाद मार्च 2021 में वे टीएमसी में शामिल हुए और बाद में वे पार्टी के उपाध्यक्ष बने।

इसको भी पढ़ें:

 जीई और भेल के बीच हुई 1288 करोड़ रुपए की डील, तीन परमाणु भाप टर्बाइनों के लिए हुआ समझौत

ये पढ़ें:  मारुति सुजुकी ने शुरू की एसयूवी Brezza न्यू वर्जन की प्री-बुकिंग, 11 हजार टोकन मनी, लगा K15C इंजन

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR