Sunday, August 7, 2022
Sunday, August 7, 2022
HomeIndia Newsराष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं...

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान जारी, पीएम मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने डाले वोट, धनखड़ ने दाखिल किया नामांकन

Presidential Election 2022

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। देश के राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद भवन और राज्यों की विधानसभाओं में सुबह 10 से मतदान जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपने उम्मीदावर के पक्ष में मतदान कर चुके हैं और कई नेताओं का मतदान करना बाकी है। भाजपा-राजग की ओर से राष्ट्रपति की उम्मीदावार द्रौपदी मुर्मू  हैं तो वहीं, कांग्रेस-यूपीए की ओर से राष्ट्रपति का उम्मीदवार यशवंत सिन्हा हैं। इस मतदान में 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक हिस्सा ले रहे हैं। हालांकि इस चुनाव में  द्रौपदी मुर्मू जीत तय मानी जा रही है। उनके पास करीब 27 दलों का समर्थन मिला है और चुनाव के ऐन मौके पर कई विपक्षीय दल भी द्रौपदी मुर्मू के समर्थन में आ गये, जो इससे पहले विपक्षी उम्मीदवार यशवंत सिन्हा का समर्थन कर रहे थे। यशवंत सिन्हा को इस चुनाव में करीब 14 पार्टियों का समर्थन मिला है। हाल ही में आम आदमी पार्टी (आप) ने सिन्हा के समर्थन में अपना मत देने की घोषणा की है। उधर, राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया के बीच भाजपा-राजग उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदार जगदीप धनखड़ ने नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।

पीएम मोदी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने किया वोट

सोमवार से संसद में मानसून सत्र की शुरुआत हो चुकी है। इस सत्र के बीच देश के राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोंटिग जारी है। यह वोटिंग सुबह 10 बजे शुरू हुई है और शाम 5 बजे तक संसद और राज्यों की विधानसभाओं में चली। उसके बाद देश के अलग-अलग विधानसभाओं में मतपेटी दिल्ली की ओर रवाना होंगी। चुनाव प्रक्रिया शुरू होते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद भवन में द्रौपदी मुर्मू के पक्ष में अपना वोट डाला है। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी बीमारी की हालत में संसद भवन में राष्ट्रपति चुनाव में मत देने के लिए पहुंचे। उन्होंने यशवंत सिन्हा के पक्ष में अपना मत डाला है। इसके अलावा देश के तमाम विधायक अपनी-अपने विधानसभा में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

योगी सहित कई मुख्यमंत्रियों ने डाला वोट 

इसके अलावा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए लखनऊ में अपना वोट डाला। यूपी के पूर्व सीएम और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी लखनऊ में अपना वोट डाला है। राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी और भाजपा विधायक मतदान करने के लिए पश्चिम बंगाल विधानसभा में लाइन में खड़े दिखे। ओडिशा विधानसभा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान किया। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गांधीनगर में  अपना वोट डाला। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई. एस. जगन मोहन रेड्डी ने विधानसभा में अपना वोट डाला। मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अलावा तामाम राज्यों के मुख्यमंत्री राज्य की विधानसभा में वोट डाले।

धनखड़ का नामांकन पत्र दाखिल

presidential election 2022

इस बीच, राजग उपराष्ट्रपति उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने संसद भवन में अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है। नामांकन पत्र दाखिल के दौरान धनखड़ के साथ पीएम मोदी भी मौजूद रहे है। इसके अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित तामाम केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे।

21 जुलाई को होगी गिनती

18 जुलाई, 2022 को राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग हो रही है। 21 जुलाई को वोटों की गिनती की जाएगी। फिलहाल यह चुनाव केवल औपचारिकता मात्र है,क्योंकि भाजपा और उसके सहयोगी दल राजग के पास राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्यप्त संख्या बल है। इससे बीजेपी और सहयोगी दलों की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत के आसार ज्यादा हैं। अगर ऐसा होता है तो वह राष्ट्रपति पद बैठने वाली पहली आदिवासी महिला होंगी। हालांकि इससे पहले देश की पहली महिला राष्ट्रपति होने का गौरव प्रतिभा पाटिल को हासिल है। वह 2007 में शीर्ष संवैधानिक पद के लिए चुनी गईं थीं। तब केंद्र में कांग्रेस और उसकी सहयोगी दलों की सरकार थी।

यह सांसद नहीं डालेंगे वोट

आपको बता दें कि राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों के विधानसभा के सदस्य वोट डालते हैं। 245 सदस्यों वाली राज्यसभा में केवल 233 सांसद ही वोट डाल सकते हैं। राष्ट्रपति मोननीत सदस्य होते हैं और यह राष्ट्रपति चुनाव में अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करते हैं। इसके साथ ही लोकसभा के 543 सांसद मतदान में हासिल लेंगे। साथ ही, देश के सभी राज्यों के विधानसभा के 4 हजार 33 विधायक राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोट डालेंगे। इस तरह से राष्ट्रपति चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 4809 होगी।

संबंधित खबरें:

शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर की तुलना में 6 पैसे तेज

इसे पढ़ें: बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे दौड़ने को तैयार, पीएम मोदी ने किया जनता को समर्पित, जानिए एक्सप्रेस-वे से जुड़ी बातें

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR