Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeIndia Newsपीएम मोदी आज करेंगे कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस...

पीएम मोदी आज करेंगे कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी होगा अनावरण

PM Modi will Inaugurate the ‘Duty Path’ Today

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को इंडिया गेट पर ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन करने जा रहे हैं। इसके साथ ही पीएम मोदी इस अवसर पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की ग्रेनाइट से बनी प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय यानी पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक,  पीएम मोदी 8 सितंबर, 2022 यानी आज शाम 7 बजे ‘कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन करेंगे। आपको बात दें कि केंद्र सरकार ने औपनिवेशिक काल के प्रतीक तत्कालीन राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया है। यह परिवर्तन जन प्रभुत्व और सशक्तिकरण का एक उदाहरण है।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण

कर्तव्य पथ’ का उद्घाटन के साथ प्रधानमंत्री मोदी इंडिया गेट पर ग्रेनाइट से बनी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा का भी अनावरण करेंगे। यह कदम प्रधानमंत्री के ‘पंच प्रण’ में से एक की तर्ज पर है। यानी औपनिवेशिक मानसिकता का कोई भी निशान देश अब मौजूद न रहे। अगर हो तो उसे मिटाया जाए। बता दें कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा उसी स्थान पर स्थापित की जा रही है, जहां इस साल की शुरुआत में पराक्रम दिवस (23 जनवरी) के अवसर पर नेताजी की होलोग्राम प्रतिमा का अनावरण किया गया था। ग्रेनाइट से बनी यह प्रतिमा हमारे स्वतंत्रता संग्राम में नेताजी के अपार योगदान के लिए उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। नेता जी की प्रतिमा की ऊंचाई 28 फुट है। इसका वजह  65 मीट्रिक टन है और इसको एक ग्रेनाइट पत्थर से बनाया गया है

भीड़ का दबाव को ध्यान में रखकर किया गया पुनर्विकास 

सरकार के अनुसार वर्षों से, राजपथ और सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के आसपास के इलाकों में आगंतुकों की बढ़ती भीड़ का दबाव देखा जा रहा था, जिससे इसके बुनियादी ढांचे पर दबाव पड़ रहा था। इसमें सार्वजनिक शौचालय, पीने के पानी, स्ट्रीट फर्नीचर और पार्किंग स्थल की पर्याप्त व्यवस्था जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव था। साथ ही, गणतंत्र दिवस परेड और अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों के दौरान कम गड़बड़ी और जनता की आवाजाही पर कम से कम प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता महसूस की गई।

बेहतर सार्वजनिक सुविधाओं से होगा युक्त

कर्तव्य पथ बेहतर सार्वजनिक स्थानों और सुविधाओं को प्रदर्शित करेगा। इसमें पैदल रास्ते के साथ लॉन, हरे भरे स्थान, नवीनीकृत नहरें, मार्गों के पास लगे बेहतर बोर्ड, नई सुख-सुविधाओं वाले ब्लॉक और बिक्री स्टॉल होंगे। इसके अलावा इसमें पैदल यात्रियों के लिए नए अंडरपास, बेहतर पार्किंग स्थल, नए प्रदर्शनी पैनल और रात्रि के समय जलने वाली आधुनिक लाइटों से लोगों को बेहतर अनुभव होगा। इसमें ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, भारी वर्षा के कारण एकत्र जल का प्रबंधन, उपयोग किए गए पानी का पुनर्चक्रण और वर्षा जल संचयन जैसी अनेक दीर्घकालिक सुविधाएं शामिल हैं।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR