Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeIndia Newsपीएम आज देश को समर्पित करेंगे पहला आईआईबीएक्स, आईएफएससी का दौरा भी

पीएम आज देश को समर्पित करेंगे पहला आईआईबीएक्स, आईएफएससी का दौरा भी

- Advertisement -

PM Modi will Inaugurate IIBS

इंडिया न्यूज, गांधी नगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार से तमिलनाडू और गुजरात राज्य के दो दिवसीय दौरे पर हैं। दौरे के दूसरे दिन शुक्रवार को पीए मोदी गांधीनगर के नजदीक स्थित गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) का दौरा करेंगे। इस दौरान मोदी यहां अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के मुख्यालय भवन की आधारशिला रखेंगे। इसके आधारशिला रखते ही यह देश का पहला  अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र होगा। इसके अलावा मोदी यहीं पर भारत के पहले अंतरराष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज, इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) का शुभारंभ भी करेंगे।

आईआईबीएक्स की खासियत

दरअसल, गांधीनगर का इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज कई तरह के प्रोडक्ट्स पोर्टफोलियो और टेक्नोलॉजी सर्विसेज ऑफर करता है। इस एक्सचेंज से देश में सोने के वित्तीयकरण को बढाने में सहायता प्राप्त होगा और इसकी खासियत यह है कि गांधीनगर के इस एक्सचेंज की लागत देश के अन्य और विदेश के एक्सचेंजों के मुकाबले काफी कम है। यह एक्सचेंज शुरुआत में T+O सेटलमेंट के साथ 995 प्यूरिटी के लिए एक किलोग्राम और 999 प्यूरिटी के 100 ग्राम सोने की ट्रेडिंग होने की संभावना है। इस एक्सचेंज में सभी कॉन्ट्रैक्ट डॉलर में लिस्टेड है। इनका सेटलमेंट भी डॉलर में किया जाएगा।

ऐसे करेगा एक्सचेंज काम 

इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज में जो बुलियन शब्द जोड़ा हुआ है। उसका मतलब सोना या चांदी होता है। इसको लोग बार या किसी अन्य प्रकार से अपने पास रखते हैं तो कई बार बुलियन को लीगल टेंडर भी करार दिया जाता है। रिजर्व बैंक के रिजर्व्स भी बुलियन में शामिल होता है। अंतरराष्ट्रीय निवेशक भी इसको अपने पास रखते हैं। इस एक्सचेंज के माध्यम से देश में सोने-चांदी का आयात होगा। देश के अंदर सोना चांदी की खपत पर इम्पोर्ट भी इस एक्सचेंज के किया जा सकेगा। इतना ही नहीं, बुलियन में ट्रेडिंग करने वालों लोगों को एक पारर्दिशता मंच प्रदान करेगा।

इसको भी पढ़ें:

शुरुआती कारोबार में रुपया डॉलर की तुलना में 30 पैसे तेज

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR