Tuesday, December 6, 2022
Tuesday, December 6, 2022
HomeIndia Newsएससीओ बैठक के लिए पीएम मोदी आज शाम होंगे समरकंद रवाना, बैठक...

एससीओ बैठक के लिए पीएम मोदी आज शाम होंगे समरकंद रवाना, बैठक में आतंकवाद सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा

- Advertisement -

PM Modi to Attend SCO Meeting

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सदस्य देशों की शिखर बैठक में भाग लेने गुरुवार शाम को उज़्बेकिस्तान के समरकंद के लिए रवाना होने वाले हैं। एससीओ की बैठक में आतंकवाद, क्षेत्रीय सुरक्षा, कनेक्टिविटी और व्यापार एवं निवेश इत्यादि विषयों पर चर्चा की जाएगा।

विदेश सचिव ने दी जानकारी

पीएम मोदी की एक दिवसीय विदेशी यात्रा की गुरुवार को प्रेस को जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने बताया कि उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्ज़ीयोयेव के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री आज शाम समरकंद की 24 घंटों की यात्रा पर जा रहे हैं। जहां वह एससीओ के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद की 22 वीं बैठक में शामिल होंगे। प्रधानमंत्री एससीओ की शिखर बैठक में बहुत कम समय ठहरेंगे। वह आज देर रात समरकंद पहुंचेंगे और कल सुबह शिखर बैठक में शामिल होंगे। बैठक दो सत्र होगी। एक सत्र सदस्यों के लिए बंद कमरे में होगा,जबिक दूसरा विस्तारित सत्र होगा, जिसमें पर्यवेक्षक एवं विशेष आमंत्रित देशों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे।

इनसे होगी मोदी की मुलाकात

क्वात्रा ने कहा कि इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी उज़्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बैठक के अलावा कुछ अन्य नेताओं के साथ मुलाकात होगी। इसके पश्चात वह कल रात ही वापस भारत लौट आएंगे। एससीओ शिखर बैठक में प्रधानमंत्री का भाग लेना यह दर्शाता है कि भारत इस संगठन और इसके मकसद को कितना महत्व देता है। हम अपेक्षा करते हैं कि शिखर बैठक में प्रासंगिक क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों, एससीओ में सुधार एवं विस्तार, क्षेत्र में सुरक्षा स्थिति, परस्पर सहयोग तथा कनेक्टिविटी को मजबूत बनाने एवं कारोबार को बढ़ावा देने के बारे में रचनात्मक चर्चा होगी।

अश्गाबात समझौते पर चर्चा होने की उम्मीद

उन्होंने कहा कि इस शिखर बैठक में अंतरराष्ट्रीय उत्तर दक्षिण परिवहन कॉरीडोर (आईएनएसटीसी) और अश्गाबात समझौते के बारे में चर्चा होने की उम्मीद है। आतंकवाद के सवाल पर उन्होंने कहा कि एससीओ के सदस्य देशों में आतंकवाद की चुनौतियों को लेकर गहरी समझ है। इससे निपटने के लिए सभी सदस्य देशों को एक साथ आने  की जरूरत है।

इसको भी पढ़़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR