Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeIndia NewsCWG खिलाड़ियों से मिले प्रधानमंत्री, कहा: बॉक्सिंग, जूडो, कुश्ती में बेटियों का...

CWG खिलाड़ियों से मिले प्रधानमंत्री, कहा: बॉक्सिंग, जूडो, कुश्ती में बेटियों का प्रदर्शन रहा अद्भुत

PM Modi Interacts With Commonwealth Players

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपने आवास पर राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भाग लेने वाले भारतीय दल से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने खिलाड़ियों से बातचीत कर उनके अनुभवों को जाना और भविष्य की खेल प्रतियोगिताओं के लिए उत्साहवर्धन किया। खेलों में हमारे एथलीटों की उपलब्धियों पर पूरे देश को गर्व है। पीएम मोदी ने राष्ट्रमंडल खेलों में महिला खिलाड़ियों के प्रदर्शन की विशेष रूप से सराहना करते हुए कहा कि बॉक्सिंग, जूडो और कुश्ती जैसे खेलों में जिस प्रकार हमारी बेटियों ने दबदबा बनाया है, वह अद्भुत है।

खेलो इंडिया’ की पीएम मोदी ने की तारीफ

कामनवेल्थ गेम्स 2022 में खिलाड़ियों के उत्कर्ष प्रदर्शन अंक तालिका में चौथा स्थान प्राप्त करना कहीं न कहीं ‘खेलो इंडिया’ मंच से निकाले खिलाड़ियों की वजह से हो पयाा है। इस पर पीएम मोदी ने इस बात पर खुशी जाहिर की कि ‘खेलो इंडिया’ के मंच से निकले अनेक खिलाड़ियों ने इस बार बेहतरीन प्रदर्शन किया है। खेलो इंडिया के प्रभाव को आये हुए खिलाड़ियों को समझते हुए पीएम मोदी ने कहा कि खेलो इंडिया की वजह से भारत आज विश्व स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में बेहतर स्थिति में पहुंच चुका है। ‘खेलो इंडिया’ देश में खेल संस्कृति को मजबूत करने के लिए लगातार काम कर रहा है।

वादा था मिलकर मनाऊंगा विजयोत्सव

प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद खिलाड़ियां के कहा कि राष्ट्रमंडल खेल शुरू होने से पहले उन्होंने वादा किया था कि जब आप लौटेंगे तो हम सभी मिलकर विजयोत्सव मनाएंगे। मेरा विश्वास था कि आप विजयी होकर आने वाले हैं और मेरा मैनेजमेंट भी था कि कितनी ही व्यस्तता होगी, आप लोगों के लिये समय निकालूंगा और विजयोत्सव मनाऊंगा। बीते कुछ हफ्तों में देश ने खेल के मैदान में दो बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं। पहली तो राष्ट्रमंडल खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन है, जबकि दूसरी देश ने पहली बार शतरंज ओलंपियाड का आयोजन है। अपनी समृद्ध परंपरा को जारी रखते हुए हमने शतरंज में भी अच्छा प्रदर्शन किया। मैं उन सभी पदक विजेताओं को भी बधाई देता हूं। खेलों में भारतीयों की दिलचस्पी का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि करोड़ों भारतीय रात-रात जागकर खेल स्पर्धाओं को देख रहे थे। बहुत से लोग अलार्म लगाकर सोते थे कि खेल प्रदर्शन का अपडेट लेंगे।

महिला खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना

उन्होंने आगे कहा कि पिछली बार की तुलना में इस बार हमने चार नए खेलों में जीत का नया रास्ता बनाया है। लॉन बाउल्स से लेकर एथलेटिक्स तक हमारे खिलाड़ियों का अभूतपूर्व प्रदर्शन रहा है। इससे साफ है कि देश में नए खेलों की प्रति युवाओं का रुझान बढ़ने वाला है। महिला खिलाड़ियों के प्रदर्शन को सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि बॉक्सिंग, जूडो और कुश्ती आदि खेलों में जिस प्रकार से हमारी बेटियों ने दबदबा बनाया है, वह अद्भुत है। आप सभी देश को सिर्फ एक मेडल नहीं देते, सेलिब्रेट करने और गर्व करने का अवसर ही नहीं देते, बल्कि ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की भावना को सशक्त करते हैं।

राष्ट्रीय ध्वज की ताकत से कराया परिचय

प्रधानमंत्री ने खिलाड़ियां के साथ साथ देशवासियों को तिरंगा की ताकत से परिचय करते हुए कहा कि हम सबने कुछ महीने पहले रुस और यूक्रेन युद्ध में देखा है। तिरंगा युद्धक्षेत्र से बाहर निकलने में भारतीयों का ही नहीं, बल्कि दूसरे देशों के लोगों के लिए भी सुरक्षा कवच बन गया था।

खेलो इंडिया का यह है उद्देश्य

देश में खेल की भावना को और अधिक विकसित करने और खेलों की पहुंच अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार ने खेलो इंडिया योजना की शुरुआत वर्ष 2016 की गई थी। यह योजना वार्षिक खेलकूद और प्रतियोगिताओं में युवाओं की बढ़ती हुई भागीदारी पर आधारित है। केंद्र सकरार ने 2022 में इसके बजट में 48 फीसदी की बढ़ोतरी की और इसको इसे पीएम पुरस्कार योजना में शामिल किया।

22 स्वर्ण के साथ भारत चौथा स्थान पर

आपको बता दें कि बर्मिंघम खेले गए कामनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। इस प्रतियोगिता में भारतीय खिलाड़ियों ने 22 स्वर्ण, 16 रजत और 23 कांस्य सहित कुल 61 पदक जीते। 22 स्वर्ण के साथ पदक तालिका भारत का चौथा स्थान रहा,जबकि ऑस्ट्रेलिया पहले स्थान पर था। वहीं, इंग्लैंड और कनाडा क्रमश: दूसरा व तीसरे स्थान पर रहा था।

इसको भी पढ़ें:

पहली सेलाइन वाटर लालटेन का केंद्रीय मंत्री सिंह ने किया शुभारम्भ, जहाज पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज 

इसको भी पढ़ें: होशियारपुर पहुंची द ग्रेट इंडिया रन, 5वें दिन धावकों ने 100 किलोमीटर दौड़ की पूरी

Connect With Us:Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR