Thursday, December 8, 2022
Thursday, December 8, 2022
HomeIndia Newsइन नई पहलों से पीएम मोदी का जन्मदिन हुआ और खास, जानिए...

इन नई पहलों से पीएम मोदी का जन्मदिन हुआ और खास, जानिए क्या हैं वह पहल?

- Advertisement -

New Initiatives Made PM Modi Birthday Special

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारत के सबसे ताकतवार नेता व देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज जन्मदिन है। पीएम मोदी आज से 72वें वर्ष के हो रहे हैं। ऐसे में इस खास मौके पर उनके जन्मदिन को खास बनाने और देश के विकास में योगदान देते हुए मंत्रालयों ने खास तैयारी की है। एक तरफ पीएम मोदी के जन्मदिन पर देश में 8 नए और स्पेशल मेहमान आने आ रहे हैं, बल्कि नमामि गंगे के लिए भी बड़ी पहल की जा रही है। इसके अलावा भी कई मंत्रालयों ने विशेष तैयारी की है। आइये डालते हैं इन खास तैयारियों पर एक नजर।

 रक्तदान अमृत महोत्सव

स्वास्थ्य मंत्रालय 17 सितंबर से 15 दिनों के लिए एक मेगा रक्तदान अभियान का आयोजन करेगा। यह अभियान 1 अक्टूबर तक जारी रहेगा। जब देश राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाएगा। कार्यक्रम का आयोजन ‘रक्तदान अमृत महोत्सव’ के तहत किया जा रहा है। मंत्रालय ने एक डिजिटल प्लेटफॉर्म – ई-रक्त कोष पोर्टल लॉन्च किया है। जहां लोग अभियान का हिस्सा बनने के लिए खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।

 पीएम के उपहारों की नीलामी

संस्कृति मंत्रालय की ओर से पीएम मोदी को भेंट किए गए 1200 उपहारों और स्मृति चिन्हों की ई-नीलामी शुरू करने जा रही है। खास बात यह है कि यह ई-नीलामी 17 सितंबर यानी नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस से शुरू हो रही है। 2 अक्टूबर तक चलेगी। इस दौरान  पीएम को मिले उपहारों में कई बेशकीमती वस्तुएं नीलाम होंगी। रखी जाने वाली वस्तुओं की कीमत 100 रुपए से 10 लाख रुपए तक होगी। इस उपहारों की नीलामी से मिलने वाली रकम का इस्तेमाल नमामि गंगे मिशन में किया जाएगा। पीएम मोदी को मिले उपहारों की ई-नीलामी का यह चौथा संस्करण होगा।

पीएम मंच के नीचे से छोड़े गए चीते

उधर, केन्द्रीय वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय ने भी खास तैयारी की है। नामीबिया से मंगाए गए 8 चीतों को 17 सितंबर  पीएम मोदी के जन्मदिन पर ही मध्य प्रदेश के कूना नेशनल पार्क में लाया जाएगा। पीएम इस दौरान वहां मौजूद रहे और चीतों को उनके बाड़े में रिहा किया। कूनो नेशनल पार्क के टिकटौली गेट से 18 किलोमीटर भीतर पांच हेलीपैड बने हैं। इनमें से तीन प्रधानमंत्री और उनकी सुरक्षा के लिए आए हेलीकॉप्टर के लिए रिजर्व हैं। यहां से 500 मीटर के दायरे में 10 फीट ऊंचा प्लेटफॉर्म नुमा मंच तैयार किया गया मंच की ऊंचाई 10 से 12 फीट होगी। इसी मंच के ठीक नीचे छह फीट के पिंजरे से पीएम मोदी ने इन चीतों को रिहा किया है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR