Friday, August 12, 2022
Friday, August 12, 2022
HomeIndia Newsमनोज तिवारी ने उठाया लोकसभा में सोनिया विहार बदहाल व्यवस्था का मुद्दा,...

मनोज तिवारी ने उठाया लोकसभा में सोनिया विहार बदहाल व्यवस्था का मुद्दा, निदान की मांग

Manoj Tiwari Raised Issue in Lok Sabha

इंडियान न्यूज,नई दिल्ली। दिल्ली के सोनिया विहार की बदहाल व्यवस्था का मामला उत्तर पूर्वी दिल्ली के सांसद मनोज तिवारी ने शुक्रवार को लोकसभा में उठाया। इस दौरान सांसद तिवारी ने इस पूरे मामले पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय से हस्तक्षेप करने की मांग की। सदन को सांसद तिवारी ने अवगत कराया कि सोनिया विहार इलाके का रखरखाव का जिम्मा दिल्ली की सत्ता पर असीन आम आदमी पार्टी (आप) के पास है,लेकिन गत आठ सालों से दिल्ली की आप सरकार लगातार इस इलाके के विकास की अनदेखी कर रही है। इसलिए मैं क्षेत्र का सांसद होने के नाते सदन के माध्यम से केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय से मांग करता हूं कि सोनिया विहार की बदहाल का निदान किया जाए।

गंदा पानी में बच्चे विद्यालय जाने को मजबूर

सांसद मनोज तिवारी ने नियम 377 के तहत सोनिया विहार की बदहाली का मामला लोकसभा में उठाने की अनुमित मांगी। अनुमित मिलते सांसद तिवारी ने सदन को बताया कि करीब 4 वर्ग किलोमीटर में बसी सोनिया विहार कॉलोनी में 3 लाख से अधिक लोग निवास करते हैं। इन सबसे के बीच वहां के बच्चों के लिए मात्र 1 ही प्राथमिक विद्यालय है। ऊपर से इस विद्यालय में पढ़ने वाले बच्चों को आने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी है। विद्यालय की रास्ते पर गंदा पानी भरा रहता है। उसके बाद भी दिल्ली सरकार के इसके निदान के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है,जिसके चलते बच्चे गंदे पानी में चलकर विद्यालय जाने के लिए मजबूर हैं।

जानबूझकर सरकार कर रही लोगों को परेशान

तिवारी ने कहा कि सोनिया विहार कॉलोनी के रखरखाव का जिम्मा दिल्ली सरकार के अधीन डीएसआईडीसी विभाग के पास है। उन्होंने सदन को अवगत कराया कि बीते 8 वर्ष से सोनिया विहार की सड़कों का मरम्मत कार्य नहीं किया गया है। जानबूझकर दिल्ली सरकार लोगों को परेशान कर रही है। यहां की गलियों और सड़कों की मरम्मत कार्य का प्रस्ताव पिछले एक वर्ष से लंबित पड़ा है। उस पर सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही है। सरकार ऐसा करके यहां निवास कर रहे लोगों के मौलिक अधिकार और माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश का उल्लंघन कर रही है,जिसके तहत अनधिकृत कालोनियों में जन सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिल्ली सरकार को दिया गया है।

संबंधित खबरें:

शुरू होने वाला देश में सैटेलाइट टोल, सरकार कर रही तैयारी, बनाए जा रहे ग्रीन एक्सप्रेस हाईवे

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR