Thursday, October 6, 2022
Thursday, October 6, 2022
HomeIndia Newsजगदीप धनखड़ ने ली देश के 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, राष्ट्रपति...

जगदीप धनखड़ ने ली देश के 14वें उपराष्ट्रपति पद की शपथ, राष्ट्रपति दौपदी मुर्म ने दिलाई शपथ

Jagdeep Dhankhar Vice President

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। जगदीप धनखड़ ने 11 अगस्त 2022 गुरुवार को भारत के चौदहवें उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति के रूप में पदभार ग्रहण किया। पश्चिम बंगाल के पूर्व-राज्यपाल धनखड़ को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक शपथ-ग्रहण समारोह में पद की शपथ दिलाई गई। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के अलावा पार्टी के तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। धनखड़ के उपराष्ट्रपति बनाने पर पीएम मोदी ने उन्हें बधाई दी।

पीएम मोदी ने धनखड़ को बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विट कर कहा कि जगदीप धनखड़ के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया। मैं उन्हें भारत का उपराष्ट्रपति बनने पर बधाई देता हूं और उनके सफल कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं देता हूं।

 शपथ से पहले महात्मा गांधी को दी श्रद्धांजलि

शपथ-ग्रहण से पहले धनखड़ ने गुरुवार की सुबह राजघाट जाकर महात्मा गांधी जी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने एक ट्वीट भी किया है। इस ट्वीट में उन्होंने कहा कि पूज्य बापू को शांत एवं गौरवशाली राजघाट में श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए भारत की सेवा में हमेशा रहने के लिए धन्य, प्रेरित और उत्साहित महसूस किया।

मार्गेरेट अल्वा को हराकर बने उपराष्ट्रपति

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल जगदीप धनखड़ को 6 अगस्त 2022 को देश का उपराष्ट्रपति चुना गया था। धनखड़ ने विपक्ष की उममीदवार मार्गरेट अल्वा को हराकर चुनाव जीता है। इस उपराष्ट्रपति के चुनाव में राजग के विजय उम्मीदवार धनखड़ को 74.36 फीसद वोट हासिल हुए थे। बता दें कि 1997 के बाद धनखड़ सबसे अधिक वोटों से जीतने वाली उपराष्ट्रपति के उम्मीदवार बने हैं।

जगदीप धनखड़ का सफर

जगदीप धनखड़ का जन्म राजस्थान के झुंझुनू जिले के किठाना ग्राम में वर्ष 18 मई, 1951 को हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा किठाना गांव के सरकारी प्राथमिक विद्यालय से प्राप्त की। उसके बाद उच्च शिक्षा महाराजा कॉलेज, जयपुर और राजस्थान विश्वविद्यालय से प्राप्त की। वर्ष 1990 में राजस्थान उच्च न्यायालय में वे वरिष्ठ अधिवक्ता बने। साल 1989 में वह झुंझुनू संसदीय क्षेत्र चुनाने गये। वह साल 1993 में अजमेर जिले के किशनगढ़ से विधायक भी चुने गए। धनखड़ को 30 जुलाई, 2019 को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल नियुक्त किया गया था।

संबंधित खबरें:

Stock Market Update: तेजी के साथ बाजार बंद, 515 अंक उछला सेंसेक्स; निफ्टी 17000 के पार बंद

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR