Friday, August 12, 2022
Friday, August 12, 2022
HomeIndia News‘सबसे पहले देश’- श्रीनगर के लाल चौक पर बना इतिहास

‘सबसे पहले देश’- श्रीनगर के लाल चौक पर बना इतिहास

  • स्वतंत्र भारत में पहली बार श्रीनगर के लाल चौक से समिट स्तर का सीधा प्रसारण

इंडिया न्यूज, Srinagar News। ‘The Lal Chowk Manch’ : श्रीनगर का लाल चौक। हर तरफ तिरंगे ही तिरंगे। और देश के करोड़ों भारतीयों का जज्बा। लाल चौक में क्लॉक टॉवर की प्रतीकात्मक पृष्ठभूमि निर्माण में इतिहास की मेजबानी कर रही थी। इस स्थल से पहला लाइव टेलीविजन कॉन्क्लेव, ‘द लाल चौक मंच’ का प्रसारण इंडिया न्यूज और न्यूजएक्स पर किया गया और आईटीवी नेटवर्क द्वारा संचालित 9 अन्य क्षेत्रीय चैनलों पर इसका सीधा प्रसारण किया गया।

7 1

 

लाल चौक मंच की शुरूआत ‘कश्मीरियत’ को श्रद्धांजलि और ‘नया कश्मीर’ के लिए गति निर्माण के साथ हुई। कॉन्क्लेव ने रिमोट-लिंक, स्थानीय राजनीतिक और व्यापारिक नेताओं के साथ-साथ उद्यमियों, राज्य के भविष्य के सभी हितधारकों के माध्यम से नई दिल्ली की आवाजों को एक साथ लाया।

इन्होंने किया कॉन्क्लेव पोडियम को संबोधित

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह, डीजीपी जम्मू-कश्मीर दिलबाग सिंह, पूर्व डीजीपी जम्मू-कश्मीर एसपी वैद, पूर्व सेना प्रमुख जनरल जेजे सिंह ने कॉन्क्लेव पोडियम को संबोधित किया। कॉन्क्लेव ने राष्ट्रीय टीवी प्रसारक इंडिया न्यूज ‘सबसे पहले देश’ ‘इंडिया फर्स्ट’ के प्रमुख समर्पण की शुरूआत को भी चिह्नित किया। ‘सबसे पहले देश’ पर आधारित, विकास, बुनियादी ढांचे, कल के नेताओं, राजनीति, व्यापार, उद्यमिता और स्टार्ट-अप से लेकर चर्चाएं हुई।

पूरे स्थल को भारतीय झंडों से सजाया

5

 

पूरे स्थल को भारतीय झंडों से सजाकर ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के लिए विशेष श्रद्धांजलि दी गई। स्वतंत्र भारत के इतिहास में यह पहली बार था कि श्रीनगर के लाल चौक से समिट स्तर का सीधा प्रसारण किया गया। सुरक्षा का माहौल बनाने के लिए भारतीय सेना और जम्मू-कश्मीर पुलिस को श्रद्धांजलि दी गई।

अपनी बातचीत के दौरान केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा, “हर घर तिरंगा सभी भारतीयों के लिए गर्व की बात है। यह हमारी विरासत से जुड़ने का एक तरीका है। झंडा सभी भारतीयों का है, चाहे वह किसी भी धर्म या राजनीतिक संबद्धता का हो।”

IMG main 1 1

पूर्व सेना प्रमुख जनरल जे जे सिंह ने कॉन्क्लेव में बोलते हुए कहा, “चीन ‘दावा किए गए’ क्षेत्रों पर कब्जा करने के प्रयास कर रहा है। भारत को इस विश्वास को नहीं छोड़ना चाहिए कि अगर वह चीनियों के साथ नरम दृष्टिकोण की कोशिश करता है, तो मर्यादा में रहने को राजी हो जाएगा।

1954 का हिंदी-चीनी भाई-भाई नारा भारत की सबसे बड़ी भूल : दिलबाग सिंह

IMG 20220805 WA0085

1954 का हिंदी-चीनी भाई-भाई नारा भारत की सबसे बड़ी भूल थी।” सम्मेलन में बोलते हुए जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा “कश्मीर के युवाओं का भविष्य अब बदल रहा है। मैं कश्मीरी युवाओं को अपनी बेहतरी और जम्मू-कश्मीर की बेहतरी के लिए काम करने के लिए बधाई देता हूं।”

लाइव टेलीकास्ट कश्मीर के लिए नई आशा : पूर्व डीजीपी एसपी वैद

IMG 20220805 WA0090

 

जम्मू-कश्मीर के पूर्व डीजीपी एसपी वैद ने कॉन्क्लेव में बोलते हुए कहा, “तथ्य यह है कि आप एक लाइव टेलीकास्ट करने में सक्षम हो रहे हैं, यह कश्मीर के लिए नई आशा का एक उदाहरण है। आज आप जो देख रहे हैं वह कश्मीर से काफी अलग है। पर्यटन फलफूल रहा है, सात मेडिकल कॉलेज बनाए गए हैं, एम्स, आईआईटी, आईआईएम सभी कश्मीर आ रहे हैं, लगभग 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश है, यूएई के एक प्रतिनिधिमंडल ने दौरा किया, यह सब एक नई उम्मीद पैदा कर रहा है

एक समय लाल चौक पर पत्थर फेंके जाते थे : तरुण चुग

IMG 20220805 WA0058

धीरे-धीरे अगली पीढ़ी इन अवसरों का लाभ उठा सकेगी और जीवन में एक नई दिशा प्राप्त कर सकेगी।” भाजपा महासचिव और जम्मू-कश्मीर प्रभारी तरुण चुग ने सम्मेलन में बोलते हुए कहा, “एक समय था जब लाल चौक पर पत्थर फेंके जाते थे और चौक पर सिर्फ आईएसआईएस के झंडे लगे होते थे। आज हम एक नया जम्मू-कश्मीर देख रहे हैं।

आतंकवाद की राजधानी बनी पर्यटन की राजधानी

IMG 20220805 WA0097

आतंकवाद की राजधानी अब पर्यटन की राजधानी है।” हर घर तिरंगा ‘अभियान के सम्मेलन और श्रद्धांजलि को देश भर के सांसदों और लोगों से मान्यता और समर्थन मिला है। त्रिपुरा के पूर्व राज्यपाल तथागत रॉय ने कहा, “मैं इस आयोजन के लिए आईटीवी नेटवर्क को बधाई देता हूं।

शिवसेना के राज्यसभा सांसद अनिल देसाई ने कहा-सराहनीय पहल

शिवसेना के राज्यसभा सांसद अनिल देसाई ने कहा, ‘लाल चौक से आईटीवी नेटवर्क की स्वागत और सराहनीय पहल।’ बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा ने कहा, “मैं अमृत महोत्सव में भाग लेने के लिए आईटीवी नेटवर्क को धन्यवाद देता हूं।”

बीजेपी सांसद जगदंबिका पाल ने कहा, “पीएम मोदी ने भारत के 75 साल पूरे होने पर हर घर तिरंगे की शुरूआत की। लाल चौक से आईटीवी नेटवर्क पहल को आगे बढ़ा रहा है। यह एक स्वागत योग्य कदम है।

इन प्लेटफॉर्मों पर होगा लाइव स्ट्रीम

IMG 20220805 WA0088

” कार्यक्रम का प्रसारण न्यूजएक्स और इंडिया न्यूज के राष्ट्रीय चैनल पर किया जाएगा और इसे प्रमुख ओटीटी प्लेटफॉर्म- डेलीहंट, जी5, एमएक्स प्लेयर, शेमारूमी, वाचो, मजालो, जियो टीवी, टाटा प्ले और पेटीएम पर भी लाइव स्ट्रीम किया जाएगा।

Read More : एक देश, एक संविधान, एक झंडा, हर घर तिरंगा : कार्तिक शर्मा

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR