Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeIndia Newsअमित शाह ने आवास पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज, अपलोड की स्पेशल वेबसाइड...

अमित शाह ने आवास पर फहराया राष्ट्रीय ध्वज, अपलोड की स्पेशल वेबसाइड पर फोटोएं, जल्दी आप भी करें ऐसा

Har Ghar Tiranga Abhiyaan

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को दिल्ली स्थित अपने सरकारी आवास पर राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया। साथ ही समस्त देशवासियों को अपने अपने घरों में तिरंगा फहराने की अपील भी की है। आपको बता दें कि भारतवर्ष आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर चुका है। उपलक्ष्य में देशभर में केंद्र सरकार के आह्वान पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। साथ ही। देशवासियों को आजादी के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में तिरंगा अपने घर पर फहराने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। आज यानी 13 अगस्त से हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत भी हो गई है, अगले 15 अगस्त स्वाधीनता दिवस तक चलेगा। इस अभियान की खास बात यह है कि एक विशेष वेबसाइड पर राष्ट्रीय ध्वज के साथ अपनी फोटो भी अपलोड कर सकते हो।

तिरंगा के साथ करें फोटोएं अपलो़ड

केंद्रीय गृह मंत्री शाह अपने सरकारी आवास पर तिरंगा फहराते हुए लगातार दो ट्वीट किया। एक ट्वीट पर शाह ने कहा कि मैं समस्त देशवासियों से अपील करता हूँ कि आप भी अपने घर पर तिरंगा लगाकर हर दिल में देशभक्ति की जागृति के इस अभियान से जुड़ें व अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें। साथ ही तिरंगे के साथ अपनी फोटो http://HarGharTiranga.com पर अपलोड करें। #HarGharTiranga।

तिरंगा भविष्य का है प्रतिबिंब

वहीं अन्य ट्विट पर शाह ने कहा कि तिरंगा हर भारतवासी का अभिमान है। यह देश की समस्त विविधताओं को एकता के सूत्र में पिरोकर अद्भुत राष्ट्रभक्ति का सृजन करता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किय गए हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत 13 अगस्त, 2022 शनिवार को अपने आवास पर तिरंगा लगा कर देश के लिए सर्वस्व अर्पण करने वाले वीरों को नमन किया। तिरंगा भविष्य के हमारे सपनों का भी प्रतिबिंब है।

तिरंगा यात्राएं हर घर तिरंगा अभियान की शक्ति व भक्ति का प्रतिबिंब

दरअसल, प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सूरत में तिरंगा रैली को संबोधित किया था। इस रैली में उन्होंने कहा था कि कुछ दिन में देश अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे कर रहा है। हम सभी इस ऐतिहासिक दिन की तैयारी कर रहे हैं, क्योंकि हर कोने में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाता है। इस बात की खुशी है कि देशभर में तिरंगा यात्राएं हो रही हैं, जो हर घर तिरंगा अभियान की शक्ति व भक्ति का प्रतिबिंब हैं।

हर घर में फहराया जाए राष्ट्रीय ध्वज

पीएम ने कहा, आज से 15 अगस्त तक देश के हर घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। उन्होंने कहा, समाज की हर जाति, हर वर्ग व पंथ के लोग अनायास ही एक पहचान से जुड़ रहे हैं और यही भारत के एक ईमानदार नागरिक की पहचान है। ‘हर घर तिरंगा’ आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोगों को तिरंगा घर लाने के साथ आजादी के 75वें वर्ष को चिह्नित करने के मकसद से इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने का एक अभियान है।

 3.8 करोड़ से अधिक लोग कर चुके हैं तिरंगा पिन

आज 13 अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक चल रहे घर घर तिरंगा अभियान में लोगों की रुचि पैदा करने के लिए केंद्र सरकार के इस अभियान से जुड़ी एक वेबसाइट लॉन्च की है। इस वेबसाइट पर आप अपने घर पर डिजिटल तिरंगा फहरा सकते हैं। साथ ही, घर पर लहराते हुए तिरंगा के साथ सेल्फी भी अपलोड कर सकते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, अब तक वेबसाइट में देशवासियों ने 3.84 करोड़ से अधिक तिरंगा पिन कर चुके हैं और 1.67 करोड़ से अधिक सेल्फी अपलोड हो चुकी हैं। आईय जानते हैं कि कैसे करें इस वेबसाइट पर तिरंगा को पिन और सेल्फी का अपलोड।

तिरंगा को पिन कैसे करें
  • सबसे पहले https://harghartiranga.com/ पर जाएं
  • ‘Pin A Flag’ पर क्लिक करें.
  • सोशल आईडी से लॉग इन करें या अपनी जानकारी डालें
  • अपने लोकेशन के एक्सेस को लेकर मंजूरी दें
  • अपने लोकेशन पर तिरंगा झंडे को पिन करें
सेल्फी कैसे करें अपलोड
  • https://harghartiranga.com/ पर जाएं
  • Upload Selfie With Flag पर क्लिक करें
  • अपनी तिरंगा सेल्फी फोटो चुननी है
  • इसके बाद अपकी फोटो अपलोड हो जाएगी

इसको भी पढ़ें:

टैक्सी सर्विस में उतारा विमानन कंपनी स्पाइसजेट, जानिए कौन से ग्राहक ले सकेंगे इस सेवा का लाभ

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR