Wednesday, August 10, 2022
Wednesday, August 10, 2022
HomeIndia Newsहरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने लाला खेमचंद चरती लाल गोयल राजकीय...

हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने लाला खेमचंद चरती लाल गोयल राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय का किया उद्धाटन

Government Ayurvedic Dispensary Inauguration

इंडिया न्यूज,हरियाणा। हरियाणा में सोनीपत जिले के आनंदपुर झरौंठ गांव में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने गांव वालों के लिए निर्मित ‘लाला खेमचंद चरती लाल गोयल राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय’ का उद्घाटन किया। इसका शिलान्यास हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा किया गया था। इस मौके पर हरियाणा सरकार के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, शहरी विकास मंत्री कमल गुप्ता, सांसद रमेश चन्द्र कौशिक के अलावा पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल उपस्थिति रहे।

गांव व आस-पास के लोगों को मिली बड़ी सौगात 

उद्घाटन अवसर पर बोलते हुए राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि आयुर्वेद का मतलब है, आयु बढ़ाने वाला वेद। इस पद्धति से बीमारी दूर ही नहीं होती, अपितु यह शरीर से बीमारी को बिल्कुल खत्म कर देता है। हरियाणा सरकार ने आयुष ही नहीं, बल्कि ऐलोपैथी, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा और हौम्योपेथी के क्षेत्र में काफी काम किया है। गांव में शुरू किया गया यह आयुर्वेदिक औशधालय गांव वालों व आस-पास के लोगों के लिए बड़ी सौगात है।

हमने अपना पुश्तैनी घर सरकार को दिया दान

पूर्व केन्द्रीय मंत्री विजय गोयल एवं चरती लाल के पुत्र ने बताया कि उनके परिवार ने गांव में अपनी पुश्तैनी हवेली को हरियाणा सरकार को दान में दे दिया था, जिसमें आयुष विभाग के प्रयत्नों से आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी निर्मित हुई, जिसमें पंचकर्मा की भी सुविधा है।

आयुर्वेद को पुनर्जीवित करने के लिए सरकार कर रही काम

राज्य के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा सरकार आयुर्वेद को फिर से पुनर्जीवित करने के लिए प्रयास कर रही है। 100 एकड़ में देश की पहली आयुष यूनिवर्सिटी कुरूक्षेत्र में बन रही है, जबकि पंचकूला में योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा केन्द्र बनाया जा रहा है।

इसको भी पढ़ें:

NTPC बेचेगी सब्सिडिरी कंपनी ग्रीन आर्म की हिस्सेदारी, जानें पूरी डिटेल

इसे पढ़ें:  जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे की एक हमलावार ने गोली मार की हत्या, पूर्व सैनिक ने मारी गोली, पीएम मोदी जताया दुख

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR