Tuesday, August 9, 2022
Tuesday, August 9, 2022
HomeIndia News200 करोड़ कोरोना वैक्सीन लगाकर भारत ने रचा इतिहास, पीएम मोदी सहित...

200 करोड़ कोरोना वैक्सीन लगाकर भारत ने रचा इतिहास, पीएम मोदी सहित कईयों ने दी बधाई

Covid-19 Vaccination India

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली। भारत ने कोरोना टीकाकरण के मामले में एक नई उपलब्धि हासिल की है। देश ने कोविड टीकाकरण के 200 करोड़ का लक्ष्य हासिल कर इतिहास रच दिया है। यह इतिहास यूं ही नहीं रचा गया है, इससे पीछे केंद्र सरकार की अथक मेहनत और राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकण के लिए विशेष रूप से बजट के प्रावधान की वजह रही है। रविवार को दोपहर 12 बजे कोरोना टीकाकरण की 200 करोड़ डोज दी गई है। इस डोज के लगते लगातार देश में खुशियों की लहर दौड़ी पड़ी। हर कोई 200 करोड़ कोरोना डोज लगाने पर सोशल मीडिया पर बधाई दे रहा है। इस कीर्तिमान पर भारत को विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की ओर से भी बधाई दी गई है। साथ ही, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने भी देश को बधाई संदेश दिया।

200 करोड़ का आंकड़ा छूने पर डब्ल्यूएचओ ने भी प्रशंसा

बता दें देशभर में वैक्सीनेशन प्रक्रिया 16 जनवरी, 2021 को शुरू की गई थी। अब तक कुल मिलाकर ये आंकड़ा 2,00,00,15,631 हो गया है। इस पर डब्ल्यूएचओ की दक्षिण-पूर्व एशिया की क्षेत्रीय निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने कहा कि 2 बिलियन से अधिक COVID-19 वैक्सीन खुराक देने के लिए भारत को बधाई। यह देश की प्रतिबद्धता और चल रही महामारी के प्रभाव को कम करने के प्रयासों का एक और सबूत है।

इस इस अवधि में शुरू हुआ कोरोना टीकाकरण अभियान

राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान साल 2021, 16 जनवरी से शुरू किया गया था। दो फरवरी 2021 से इस अभियान के दूसरे चरण की शुरुआत की गई थी। इसमें कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर को शामिल किया गया है। उसके बाद 1 मार्च 2021 से 60 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों और 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों टीकाकरण की शुरू की गई थी। एक अप्रैल, 2021 से 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन देने की शुरू हुई थी। इस अभियान की सबसे बड़ी शुरुआत 1 मई, 2021 शुरू हुई, जब देश में 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना टीकाकरण शुरू हुआ। वहीं, इस साल 3 जनवरी से देश में 15 से 18 वर्ष के किशोरों के टीकाकरण की शुरुआत हुई है।

देश के लिए यह गर्व की बात : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 200 करोड़ कोविड वैक्सीनेशन का लक्ष्य हासिल करने पर देशवासियों को अपने बधाई संदेश में कहा, यह उपलब्धि हासिल करने के लिए सभी देशवासियों को बधाई। उन्होंने कहा कि भारत ने एक बार फिर यह करके इतिहास रच दिया है। पीएम ने कहा कि देश में टीकाकरण अभियान को गति व इसमें महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों पर उन्हें गर्व है। भारत के इस अभियान ने कोरोना के खिलाफ जंग में वैश्विक लड़ाई को मजबूत किया है।

जानिए देश में अब तक किस उम्र के कितने लोगों का टीकाकरण हो चुका

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ‘कोरोना टीकाकरण अमृत महोत्सव’ के तहत पूरे देश में 18 से 59 वर्ष की उम्र के लोगों को अब तक कुल 1.06 करोड़ बूस्टर डोज लगाई गई है। वहीं, 60 वर्ष की उम्र से अधिक के लोगों को टीके की 2.81 करोड़ डोज दी जा चुकी है। इसी के साथ 12 से 14 साल के 3.79 करोड़ बच्चों को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है और 15 से 18 की उम्र के 6.08 करोड़ से ज्यादा किशोरों को कोरोना की पहली डोज लगाई जा चुकी है।

इस महीने 15 जुलाई से फ्री बूस्टर डोज का विशेष अभियान शुरू

आपको बता दें कि इस समय देश के लोगों को एहतियाती यानी बूस्टर डोज के लिए 75 दिन का विशेष अभियान ‘कोरोना टीकाकरण अमृत महोत्सव’ केंद्र सरकार ने शुरू किया है। इस अभियान की शुरुआत 15 जुलाई से हुई है और अगले 75 दिनों  तक चलेगा। केंद्र सरकार इस अभियान के तहत 18 से 59 वर्ष की उम्र के लोगों का सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में कोरोना बूस्टर डोज उपलब्ध करवाएगी। वहीं, इस अभियान के पहले दिन 15 लाख लोगों बूस्टर डोज दी जा चुकी है।

लोगों को टीकाकरण पर इतना रुपये खर्च कर चुकी सरकार

भारत ने कोरोना का 200 करोड़ टीकाकरण का जो यह लक्ष्य हासिल किया है, उसके पीछे केंद्र सरकार की ओर से कोरोना के लिए जारी भारी भरकम बजट है। एक आरटीआई से मिली जानकारी के मुताबिक, सरकार ने 28 जनवरी 2022 तक कोविड रोधी वैक्‍सीन पर कुल 28,436 करोड़ रुपये खर्च किए थे। इसमें इस साल 28 जनवरी तक 23,644.54 करोड़ रुपये कोविशिल्ड खरीदने के लिए और 3,301.04 करोड़ रुपये कोवैक्सीन को खरीदने पर खर्च किये हैं। इसमें ही, सरकार ने बच्चों के टीकाकरण के लिए दी जाने वाली  कार्बेवैक्स के लिए 1,500 करोड़ रुपये खर्च किये हैं।

इसको भी पढ़ें:

जुलाई धीमी हुई एफपीआई बिकवाली, इस माह अब तक निकले मात्र 7,432 करोड़ रुपए

इसे पढ़ें: बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे दौड़ने को तैयार, पीएम मोदी ने किया जनता को समर्पित, जानिए एक्सप्रेस-वे से जुड़ी बातें

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube
SHARE
Koo bird

MOST POPULAR