Monday, August 15, 2022
Monday, August 15, 2022
HomeIndia Newsदेश में कोरोना के 21 हजार से अधिक व मंकीपॉक्स के 4...

देश में कोरोना के 21 हजार से अधिक व मंकीपॉक्स के 4 मामले आए सामने, WHO ने बताया मंकीपॉक्स फैलने का कारण

Corona And Monkeypox Virus

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। भारत अभी कोरोनावायरस वैश्विक महामारी से उभरा नहीं है। ऊपर से देश में एक और वैश्विक वायरस की इंट्री हो गयी है। इसका नाम मंकीपॉक्स वायरस है। देश में कोरोनावायरस के नए मरीजों के साथ साथ मंकीपॉक्स वायरस की मरीज अभी सामने आने लगे हैं। शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित मरीज की पुष्टि हुई हैं,जोकि यह राज्य का पहला मामला है और देश का चौथा मामला है। इसी के साथ, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के देशभर से 21 हजार से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जबकि इस दौरान 60 से अधिक लोगों की पुष्टि की है।

21 हजार से अधिक आए नये मरीज, 67 लोगों की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को मिली जानकारी के मुताबिक, बीते 24 घंटों में देशभर से 21, 411 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों के सामने आते ही देश में सक्रिय मामलें की संख्या अब बढ़कर 1,50,100 पर पहुंच गई है। इसके अलावा अब तक देश में 4,38,68,476 लोग कोरोना महामारी से संक्रमित हो चुके हैं। वहीं, बीते 24 घंटों में कोविड-19 से पूरे देश में  67 लोगों की जानें गई हैं। इन मौतों के साथ अब तक देश में कोरोना महामारी से 5,25,997 लोगों  की मृत्यु हुई है। अब तक देश में इस महामारी से 4,31,92,379 लोगों स्वस्थ होकर अपने घरों की ओर रवानगी कर चुके हैं।

इतने लोगों को लग चुकी वैक्सीन

मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक 201.68 करोड़ से अधिक लोगों को वैस्कीन की डोज दी जा चुकी है। बात अगर बीते 24 घंटों में सबसे अधिक संक्रमित मामलों की करें तो महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा कोरोना के केस 2515  सामने आए हैं। उसके बाद केरल में 2477 मामले, पश्चिम बंगाल में 2237 मामले, तमिलनाडु में 2033 मामले और कर्नाटक में 1562 नए  मामले मिले हैं।

केरल में सबसे ज्यादा मरीज

राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स वायरस के एक नए मरीज सामने आने से देश में अब कुल 4 मंकीपॉक्स वायरस मामले दर्ज हो चुके हैं। सबसे पहले देश में मंकीपॉक्स वायरस की पुष्टि केरल राज्य से हुई थी। खास बात यह है इस राज्य में कोरोना का भी सबसे पहला मामला सामने आया था। देश में मंकीपॉक्स वायरस के कुल चार मामले हैं। इसमें सबसे अधिक तीन अकेले केरल राज्य से ही हैं। यह तीनों मरीज UAE से स्वदेश वापस आए थे। हालांकि अभी दिल्ली वाले केस की यात्रा हिस्ट्री सामने नहीं आई है, वह किसी देश से लौटा है।

दिल्ली के इस अस्पातल में भर्ती मरीज

राजाधानी में 1 मंकीपॉक्स वायरस मरीज मिलने की पुष्टि दिल्ली के स्वास्थ मंत्रालय ने शनिवार को की है। मंत्रालय के मुताबिक एक 31 वर्षीय पुरुष में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसको  दिल्ली के मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज (Maulana Azad Medical College Delhi) में भर्ती कराया गया है और इस मरीज को सबसे अगल वार्ड यानी आइसोलेट वार्ड रखा गया है। आपको बता दें कि इस वायरस के शरीर में घुसने से तेज बुखार आता है और साथ ही शरीर में फफोले पड़ने लगते हैं।

WHO ने किया सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने रविवार को दक्षिण-पूर्वी एशिया क्षेत्र के देशों से मंकीपॉक्स के लिए निगरानी और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को मजबूत करने का आह्वान किया है। इस बीमारी को सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया गया है।

इन वजहों से फैल रहा मंकीपॉक्स वायरस 

वहीं, WHO की दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र निदेशक डॉ पूनम खेत्रपाल सिंह ने मंकीपॉक्स वायरस के फैलने का कारण बताया। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स तेजी से उन देशों में फैल रहा है, जिन्होंने इसे पहले नहीं देखा है। पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में मामले केंद्रित हैं। हमारे उपाय संवेदनशील या भेदभाव से रहित होने चाहिए।

 

इसको भी पढ़ें:

टॉप 10 में से 9 कंपनियों के मार्केट कैप में 2.98 लाख करोड़ का इजाफा, LIC रही घाटे पर

इसे भी पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR