Thursday, October 6, 2022
Thursday, October 6, 2022
HomeIndia NewsCommonwealth में पीवी सिंधु व लक्ष्य सेन ने पहली दफा जीता सोना,...

Commonwealth में पीवी सिंधु व लक्ष्य सेन ने पहली दफा जीता सोना, तो वहीं लक्ष्य ने रचा इतिहास; रविवार था स्वर्णवार

Commonwealth Games 2022

इंडिया न्यूज,बर्मिंघम: बर्मिंघम चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 का सोमवार को आखिरी दिन है। इस गेम्स में रविवार को भारतीय खिलाड़ियों द्वारा स्वर्णवार बनाने के लिए बाद सोमवार भी स्वर्णवार बनाने की कोशिश जारी है। इस कड़ी में आज भारत को एक और स्वर्ण पदक मिल गया है। विश्व की स्टार भारत की बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने देश को स्वर्ण पदक दिलवाया है। इससे पहले कल यानी खेल का 10वां दिन भारत के लिए स्वर्णिम दिन साबित हुआ है।

इस दिन भारतीय खिलाड़ियों ने देश को पांच स्वर्ण, चार रजत और छह कांस्य सहित कुल 15 पदक जीते थे। इसमें तीन स्वर्ण मुक्केबाजी में आए। चौथा स्वर्ण पदक ट्रिपल जंप में आया ,जबकि पांचवां टेबल टेनिस में मिक्स्ड डबल्स में अचंता शरत कमल और श्रीजा अकुला की जोड़ी ने स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

पीवी सिंधु के बाद लक्ष्य सेन रचा दिया इतिहास

कॉमनवेल्थ गेम्स-2022 के 11वें दिन भी भारतीय खिलाड़ी के रूप में बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने कनाडा की मिशेल ली को हराकर सोना अपने नाम किया है।  सिंधु ने दो सीधे सेट में मिशेल को मात दी।  सिंधु ने मिशेल को पहले सेट में 21-15 और दूसरे सेट में 21-13 से हराया। पीवी सिंधु का कॉमनवेल्थ गेम्स ने महिला सिंगल में पहली बार स्वर्ण पदक हासिल किया है। वहीं, अब देशवासियों की नजर लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) पर टिकी है। सेन का फाइनल मुकाबला मलेशिया के Ng Tze Yong को हरा दिया है।

लक्ष्य (Lakshya Sen) ने पहले राउंड में मलेशिया के योंग को कड़ी प्रतिस्पर्धा दी, लेकिन योंग ने यह राउंड 21-19 से जीत लिया। वहीं दूसरे राउंड में लक्ष्य ने जबरदस्त वापसी करते हुए राउंड को 21-9 से जीत लिया। तीसरे राउंड में भी लक्ष्य ने लगातार बढ़त बनाई हुई थी और आखिरी राउंड में 21-16 से मात दे देते हुए इतिहास रचा दिया है। 20 वर्षीय लक्ष्य सेन का यह पहला कॉमनवेल्थ गेम्स है।

मुक्केबाजी में आए इतने स्वर्ण और रजत

ररिवार को मुक्केबाजी में निकहत जरीन (महिला लाइट फ्लाईवेट), अमित पंघाल (पुरुषों का फ्लाईवेट) और नीतू (महिलाओं का न्यूनतम वजन) ने अपने-अपने फाइनल मुकाबले जीते। भारतीय मुक्केबाज निकहत जरीन ने 10वें दिन भारत को 17वां स्वर्ण पदक दिलाया। निकहत जरीन से पहले भारतीय मुक्केबाज नीतू घंघास और अमित पंघाल ने भारत के लिए स्वर्ण पदक जीता था,जबकि  सुपर हैवीवेट कैटेगरी  92 किलोग्राम भारवर्ग में भारत के सागर अहलावत रजत पदक हासिल किया।

महिला हॉकी व क्रिकेट टीम ने जीता कांस्य

कप्तान और गोलकीपर सविता के जबरदस्त प्रदर्शन के बावजूद भातीय महिला हॉकी टीम को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। भारत अपने फाइलन मैच में न्यूजीलैंड को पेनल्टी शूटआउट में 2-1 से हराकर राष्ट्रमंडल खेल 2022 में कांस्य पदक जीता। तय समय तक दोनों टीमें 1-1 से बराबरी पर थीं, जिसके बाद पेनल्टी शूट आउट का सहारा लिया गया। इसके अलावा पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल हुईं भारतीय महिला क्रिकेट टीम को भी रजत पदक से संतोष करना पड़ा है। महिला क्रिकेट मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया मुकाबला खेला गया है। जहां भारत को हार का सामना करना पड़ा है। महिला क्रिकेट को पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है।

बैडमिंटन में मिले दो कांस्य पदक

भारतीय स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने कांस्य पदक मुकाबले में सिंगापुर के जिया हेंग तेह को लगातार गेमों में 21-15, 21-18 से हराकर पदक अपने नाम किया। इसके अलावा महिला युगल में त्रिषा जॉली और गायत्री गोपीचंद पुलेला की जोड़ी ने कांस्य पदक जीता।

एथलेटिक्स में आए चार पदक

पुरुषों की ट्रिपल जंप में भारत ने शीर्ष दो पदक जीते, एल्धोस पॉल ने स्वर्ण (17.03 मीटर कूद) और अब्दुल्ला अबूबकर नारंगोलिंटेविद ने रजत (17.02 कूद) पदक जीता ,जबकि अन्नू रानी और संदीप कुमार ने क्रमश: महिला भाला फेंक और पुरुषों की 10 किमी दौड़ में कांस्य पदक जीता था।

टेबल टेनिस और स्क्वैश में मिला सोना

मिश्रित युगल में भारत के अचंता शरत कमल और श्रीजा अकुला की जोड़ी ने स्वर्ण पदक हासिल किया है। उन्होंने मलेशिया की जेवेन चूंग और केरेन लीन की जोड़ी को 11-4, 9-11, 11-5, 11-6 से हराया। इससे पहले अचंता शरथ कमल और साथियान ज्ञानसेकरन की जोड़ी ने टेनिस युगल स्पर्धा में रजत पदक जीता। इसके अलावा स्क्वैश के मिक्स्ड डबल्स में स्क्वैश के मिक्स्ड डबल्स कांस्य पदक जीता। दीपिका पल्लीकल और सौरव घोषाल की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलिया की लोब्बन डोना और पिले कैमरून की जोड़ी को 2-0 से हराया।

20 गोल्ड के साथ भारत चौथे स्थान पर

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में शाम चार बजे तक कुल 56 पदक जीत हैं। इसमें 20 स्वर्ण, 15 रजत और 22 कांस्य पदक शामिल हैं। इसकी के साथ भारत कॉमनवेल्थ गेम्स की मेडल टेली में चौथे स्थान पर है। वहीं, 66 गोल्ड के साथ आस्ट्रेलिया स्कोर बोर्ड में टॉप पर और 55 गोल्ड के साथ इंग्लैंड दूसरे स्थान पर बना हुआ है।

संबंधित खबरें:

Commonwealth Games 2022: नौवें दिन चला देश की बेटियों का जादू, मुक्केबाजी व पैरा टेबल टेनिस में सोना तो हॉकी में आई चांदी

इसे पढ़ें: बीएसई के प्रमुख पद से आशीष कुमार चौहान कार्यमुक्त, अब एनएसई की संभालेंगे कमान

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR