Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeIndia Newsमुख्यमंत्री केजरीवाल बताए क्यों बढ़ रहा दिल्ली में इस समय प्रदूषण: बिधूड़ी...

मुख्यमंत्री केजरीवाल बताए क्यों बढ़ रहा दिल्ली में इस समय प्रदूषण: बिधूड़ी Delhi Pollution

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। 

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी ने राजधानी में एक बार फिर हवा जहरीली (Delhi Pollution) होने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा है कि इस समय न तो पराली है और न ही आतिशबाजी का धुआं है। फिर क्यों दिल्ली में इस समय प्रदूष का जहर फैल रहा है। राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल इसका कारण बताएं?

8 साल में केवल 2 बसें आईं

बिधूड़ी ने कहा है कि दिल्ली में प्रदूषण का एक बड़ा कारण पब्लिक ट्रांसपोर्ट सुलभ न होना है। दिल्ली में आठ साल में डीटीसी के बेड़े में सिर्फ दो बसें आई हैं। दिल्ली सरकार 12 से 15 हजार बसें चलाने के वादे तो करती रही है, लेकिन वे सिर्फ प्रचार के लिए ही हैं। ग्रीनपीस की रिपोर्ट का हवाला देते हुए बिधूड़ी ने कहा कि प्रदूषण के कारण दिल्ली में एक साल में 54 हजार लोगों को बेमौत मरना पड़ रहा है लेकिन दिल्ली सरकार हाथ पर हाथ रखकर बैठी हुई है।

समर एक्शन प्लान सिर्फ कागज पर

बिधूड़ी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने कुछ दिन पहले ही बड़े जोर-शोर से समर एक्शन प्लान घोषित किया है, लेकिन सरकार सिर्फ कागजी अभियान ही चलाती रही है। सुप्रीम कोर्ट ने भी कह चुकी है कि दिल्ली में प्रदूषण का सबसे बड़ा कारण सड़कों की धूल है। उन्होंने कहा कि प्रदूषण का यह आलम है कि आनंद विहार और दूसरे कई इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स 400 से ऊपर पहुंच गया है। एक्सपर्ट इसके लिए पीएम-10 को जिम्मेदार मान रहे हैं, जोकि सड़कों पर उड़ रही धूल के मोटे कण हैं।

मंगलवार को दर्ज हुआ दिल्ली प्रदूषण स्तर 317 (Delhi Pollution)

आपको बता दें कि मंगलवार को जारी  सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) के एयर बुलेटिन के अनुसार राजधानी में प्रदूषण का स्तर 317 दर्ज हुआ। प्रदूषण का मुख्य कारण पीएम 10 रहा। वहीं, एनसीआर में हालात इससे भी खराब हैं। इसमें सबसे प्रदूषित हिस्सों में पंजाबी बाग में 379, मथुरा रोड में 362, द्वारका सेक्टर-8 में 386, सोनिया विहार में 374, जहांगीरपुरी में 361, रोहिणी में 366, विवेक विहार में 363, बवाना में 378 और  चांदनी चौक में एक्यूआई 394 रहा है।

Also Read : आयुष क्षेत्र में निवेश और नवाचार की हैं असीमित संभावनाएं : मोदी Inauguration 

Also Read : रुके हुए हैं पेट्रोल डीजल के दाम, फटाफट चेक करें अपने शहर का रेट्स Petrol Diesel Price Today 

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR