Sunday, August 7, 2022
Sunday, August 7, 2022
HomeIndia Newsबुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे दौड़ने को तैयार, पीएम मोदी ने किया जनता को समर्पित,...

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे दौड़ने को तैयार, पीएम मोदी ने किया जनता को समर्पित, जानिए एक्सप्रेस-वे से जुड़ी बातें

Bundelkhand Expressway Inauguration

इंडिया न्यूज, जालौन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक्सप्रेस-वे के रूप में बुंदेलखंड वासियों की बड़ी सौगात दी है। पीएम मोदी ने शनिवार को उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया है। इस उद्धाटन के मौके पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड के गौरवशाली इतिहास को समर्पित है। यह एक्सप्रेस-वे हाईवे गाड़ियों की रफ्तार के साथ साथ आसपास के लोगों की आर्थिक विकास में भी रफ्तार भरेगा।

14,850 करोड़ की लागत

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का निर्माण उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (UPEIDA) द्वारा किया गया है। इसको 14,850 करोड़ रुपये की लागत से 296 किलोमीटर फोर-लेन एक्सप्रेस-वे (Bundelkhand Expressway) का निर्माण किया गया है। आपको बता दें कि गत दो साल पहले यानी ही 29 फरवरी, 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण की आधारशिला रखी थी और 16 जुलाई, 2022 को इस उद्धाटन कर जनता को समर्पित किया है। सबसे रोचक बात यह है कि इस एक्सप्रेस-वे निर्धारित समय से 8 महीने पहले पूरा कर लिया गया है, जिससे करीब 1100 करोड़ रुपये से ज्यादा की बचत हुई है।

 

आगे भी 6 लेने विस्तार करने की योजना

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे शुरू होते ही अब दिल्ली से चित्रकूट की दूरी 6 से साढे़ 6 घंटे में पुरी की जा सकती है। इसके साथ ही,  देश में मौजूद एक्सप्रेसवे में अकेले उत्तर प्रदेश में 37.7 प्रतिशत हाइवे की मौजूदगी दर्ज हो गई है। भविष्य में बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे को 6 लेन में भी विस्तारित करने की योजना पर काम किया जा सकता है। उधर, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे शुरू हो चुका है और साथ ही उसके बगल में बांदा और जालौन जिलों में औद्योगिक कॉरिडोर बनाने का काम भी शुरू हो चुका है।

7 जिलों को टच कर रहा बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे

मिली जानकारी के मुताबिक,  बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का विस्तार यूपी के चित्रकूट जिले के भरतकूप के पास गोंडा गांव में एनएच-35 से लेकर इटावा जिले के कुदरैल गांव तक है। उसके बाद इसे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे में जोड़ा गया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे यूपी के सात जिलों से गुजर रहा है। इसमें चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिले शामिल हैं।

इसको भी पढ़ें:

रुपए की गिरावट पर यूथ कांग्रेस ने लिखा थैंक यू मोदी जी!.. लगाए दिल्ली में पोस्टर, राहुल गांधी ने भी याद दिलाएं पीएम मोदी को पिछली बातें

 

इसे पढ़ें: नहीं रहे पद्म भूषण से सम्मानित देश के दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री, मुंबई में ली आखिरी सांस

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR