Monday, September 26, 2022
Monday, September 26, 2022
HomeIndia Newsपीएम मोदी की मौजूदगी में कुनो राष्ट्रीय उद्यान शिफ्ट होंगे 8 चीते,...

पीएम मोदी की मौजूदगी में कुनो राष्ट्रीय उद्यान शिफ्ट होंगे 8 चीते, जानिए इसके पीछे की कहानी

8 Leopard to Shift Kuno National Park

इंडिया न्यूज,नई दिल्ली। देश में चीतों की संख्या कम न हो इसके लिए केंद्र सरकार संजिदा है। साथ केंद्र सरकार की सहयोग देश में चीते पुनर्वास की तैयारी चल रही है। आने वाले समय दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से कई चीतों का झुंडा देश में आने वाला है और यह वाइल्ड चीता पुनर्वास के तहत किया जाएगा। केन्द्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री ने चीता पुनर्वास की जानकारी देते हुए बताया कि भविष्य में 25 से अधिक चीतों को दक्षिण अफ्रीका के नामीबिया से मध्य प्रदेश के कुनो-पालपुर राष्ट्रीय उद्यान में चरणबद्ध तरीके से लाया जाएगा। फिलहाल, शुरुआत में आठ चीतों को 17 सितंबर को कुनो राष्ट्रीय उद्यान में लाया जाएगा।

विलुप्त हो चुकी प्रजाति को बचाने के लिए कवायद जारी

देश में विलुप्त हो चुकी प्रजाति चीते को फिर से बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार की कवायद जारी है। केंद्र सरकार के सहयोग से मध्य प्रदेश सरकार और अफ्रीकी देश नामीबिया के बीच करार हुआ है। यह करार नामीबिया से और 17 चीते चरणबद्ध तरीके से लाने के लिए हुआ है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पहले चरण में नामीबिया से आठ चीते की शिफ्ट किया जा रहे हैं। खास बात यह है कि इन चीतों की 17 सितंबर को लाए जा रहे हैं और उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है।

शिफ्टिंग के समय पीएम मोदी रहेंगे मौजूद

आठ चीतों की शिफ्टिंग के लिए पीएम मोदी 17 सितंबर को मध्य प्रदेश के दौरे पर जाएंगे। अपने जन्मदिन के अवसर पर प्रधानमंत्री मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित प्रसिद्ध कूनो नेशनल पार्क में आने वाले अफ्रीकन चीतों की शिफ्टिंग कार्यक्रम में शामिल होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री यहां महिला स्वसहायता समूह के सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि नामीबिया से लाए जा रहे चीतों के रहने के लिए कूनो नेशनल पार्क अनुकूलित जगह है। 17 सितंबर को होने वाले आयोजन की तैयारियों का जायजा लेने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पहुंचे। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद रहे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को देखते हुए श्योपुर में 7 हेलीपैड बनाए जा रहे हैं। इसमें 3 नेशनल पार्क के भीतर और चार हेलीपैड बाहर बन रहे हैं।

हेलीकॉप्टर से आएंगे चीते

मध्य प्रदेश के कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में नामीबिया और दक्षिण अफ्रीका से 8 चीते लाए जा रहे हैं। इन्हें विमान से पहले दिल्ली और फिर ग्वालियर लाया जाएगा। ग्वालियर से उन्हें हेलीकॉप्टर के माध्यम से कूनो-पालपुर नेशनल पार्क में शिफ्ट किया जाएगा। भविष्य में चीतों की संख्या को चरणबद्ध तरीकों से बढ़ाकर 25 किया जाएगा, जिन्हें कूनो नेशनल पार्क में रखे जाने की योजना है। श्योपुर जिले में स्थित कूनो नेशनल पार्क करीब 750 वर्ग किलोमीटर में फैला है।

इसको भी पढ़ें:

इसे पढ़ें: राकेश झुनझुनवाला के निधन पर पीएम मोदी समेत देश की प्रमुख हस्तियों ने किया याद, आज शाम पांच बजे मालाबार हिल होगा अंतिम संस्कार
Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR