Friday, October 7, 2022
Friday, October 7, 2022
HomeIndia Newsकश्मीर में बड़ा हादसा: जवानों से भरी बस गिरी नदी के किनारे,...

कश्मीर में बड़ा हादसा: जवानों से भरी बस गिरी नदी के किनारे, 6 शहीद, 30 घालय; प्रभावित परिवारों को मिलेगी हर मदद

7 ITBP Jawans Martyred

इंडिया न्यूज, जम्मू-कश्मीर: जम्मू और कश्मीर के पहलगाम एक बड़ी दुखद कर देने वाली सूचना सामने आई है। सूचना यह है कि पहलगाम के चंदनवाड़ी में ITBP जवानों से भरी एक बस नदी के किनारे जा गिरी है। यह घटना सुबह 11 बजे हुआ है। हादसा ब्रेक के फेल होने की वजह से हुआ है,जिसके चलते बस नदी में जा गिरी है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, इस घटना में 6 जवान शहीद हो गए हैं। वहीं, 30 जवान घायल हुए हैं,जिन्हें नजदीकी सेना के अस्पताल मेें भर्ती कराया गया है। इस घटना की जानकारी मिलते ही जूम्म-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने दुख प्रकट करते हुए शहीद जवानों के प्रति भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की है। वहीं, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शोक प्रकट करते हुए घायल जवानों को शीध्र स्वस्थ होने की कामना की है।

6 जवान शहीद और 30 जवान घायल

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के मुताबिक, 39 कर्मियों (ITBP के 37 और जम्मू-कश्मीर पुलिस के 2) को ले जा रही थी। इसमें ITBP के 37 और जम्मू-कश्मीर पुलिस के 2 जवान मौजूद थे। यह बस जवानों को अमरनाथ यात्रा के स्टार्टिंग पॉइंट से लेकर चंदनवाड़ी से लौट रही थी। इस बीच में ही ड्राइवर ने नियंत्रण खो दिया और बस नदी में जा गिरी। स्थानीय अधिकारियों ने बताया है कि घायल कर्मियों को अस्पताल पहुंचाने के लिए बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया है। एसडीपीओ पहलगाम फहद टाक ने पुष्टि की है कि तीन से चार कर्मियों की मौके पर ही मौत हो गई। 37 अन्य घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। अब तक 6 आईटीबीपी जवान शहीद होने की खबर सामने आई है। जबकि 30 जवानों घायल हुए हैं, जिन्हें श्रीनगर स्थित अनंतनाग में सेना के अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है।

हालांकि जिन जवानों की हालत गंभीर बनी हुई थी, उन्हें अनंतनाग जिला अस्पताल में प्राथमिक उपचार प्रदान करने के बाद हेलीकाप्टर के जरिए श्रीनगर सैन्य अस्पताल ले जाया गया है। यहां उनका इलाज चल रहा है।

सिन्हा ने इस हादसे पर किया प्रकट दुख

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि चंदनवाड़ी के पास बस दुर्घटना से गहरा दुख हुआ, जिसमें हमने अपने बहादुर आईटीबीपी कर्मियों को खो दिया। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रार्थना। घायल कर्मियों को हर संभव सहायता प्रदान की जा रही है।

प्रभावित परिवारों को हरसंभव होगी मदद

ITBP PRO ने इस घटना पर अपना बयान जारी किया है। इस बयान में कहा कि आईटीबीपी बस दुर्घटना में हमारे 6 जवानों की जान गई है, 30 घायल हुए हैं। हम घायलों को हर संभव इलाज मुहैया कराएंगे। आईटीबीपी मुख्यालय स्थिति पर नजर रखे हुए है। जवान अमरनाथ यात्रा ड्यूटी से लौट रहे थे। प्रभावित परिवारों को हरसंभव मदद दी जाएगी।

अमित शाह ने भी जताया दुख

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि हलगाम, जम्मू-कश्मीर में आईटीबीपी और पुलिस कर्मियों को ले जा रही एक बस की दुर्घटना के बारे में जानकर दुख हुआ। मेरी प्रार्थनाएं और संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया गया। वे जल्द से जल्द ठीक हो जाएं।

इसको भी पढ़ें:

नई दिल्ली में द ग्रेट इंडिया रन 2022 का भव्य समापन

 

Read More : होशियारपुर पहुंची द ग्रेट इंडिया रन, 5वें दिन धावकों ने 100 किलोमीटर दौड़ की पूरी

Connect With Us: Twitter | Facebook |Instagram Youtube

 

 

 

 

 

 

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR