Saturday, May 21, 2022
Saturday, May 21, 2022
HomeGadgetसावधान ! Motorola Edge, OnePlus 6T, Google Pixel 4a जैसे फ़ोन्स छोड़...

सावधान ! Motorola Edge, OnePlus 6T, Google Pixel 4a जैसे फ़ोन्स छोड़ रहे सबसे ज्यादा Radiation

Smartphones Emitting Most Radiation

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

क्या आपके पास भी ऐसा फ़ोन तो नहीं जो जानलेवा हो सकता है। आपको बता दे एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि मोटोरोला, वनप्लस और गूगल पिक्सल के पुराने स्मार्टफोन सबसे ज्यादा रेडिएशन छोड़ने वाले फोन की लिस्ट में शामिल हैं।

रेडिएशन तो सभी स्मार्टफोन छोड़ते हैं, लेकिन Bankless Times की रिपोर्ट के मुताबिक, इन कंपनियों के फोन इस मामले में सबसे ऊपर है। आइए जानते हैं वह कौन से फोन मॉडल्स हैं जो आपके लिए खतरनाक हो सकते हैं।

यह रही रेडिएशन उत्सर्जन की लिस्ट

एक रिपोर्ट के अनुसार, मोटोरोला एज उत्सर्जन के मामले में पहले स्थान पर आता है। इसका SAR यानी स्पेसिफिक एबजॉर्बेशन रेशियो 1.79W/Kg है। लिस्ट में दूसरे पायदान पर ZTE Axon 11 5G फोन है, जिसका SAR रेशियो 1,59W/Kg रहा, हालांकि यह फोन भारत में उपलब्ध नहीं है। (Smartphones Emitting Most Radiation) इसी तरह 1.55.Kg SAR के साथ तीसरे नंबर पर OnePlus 6T फोन है।

सबसे ज्यादा रेडिएशन उत्सर्जन की लिस्ट में एक्सपीरिया के दो स्मार्टफोन- एक्सपीरिया एक्सए 2 प्लस, एक्सपीरिया एक्सजेड 1 कॉम्पैक्ट और Google के तीन डिवाइस – गूगल पिक्सल 3 एक्सएल, पिक्सल 4 ए और पिक्सल 3 शामिल हैं। इनमें से अधिकतर स्मार्टफोन प्रीमियम सेगमेंट में बेचे जाते हैं।

जानिए SAR क्या है

स्पेसिफिक एबजॉर्बेशन रेशियो (SAR) दिखाता है कि शरीर कितनी जल्दी रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी को ग्राहण करता है। इसी के आधार पर स्मार्टफोन की यह लिस्ट तैयार की गई है।

जहां रेडिएशन को कैंसर का कारण बताया जाता है, FCC का कहना है कि स्मार्टफोन से उत्सर्जित रेडियोफ्रीक्वेंसी एनर्जी से शरीर को होने वाले नुकसान के संबंधित कोई विश्वसनीय वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। (Smartphones Emitting Most Radiation)

Also Read : Apartments Sales Report : एक करोड़ से ज्यादा कीमत के घरों की मांग 83 फीसदी बढ़ी

Also Read : Petrol Diesel Rates Today 9 April : लगातार तीसरे दिन नहीं बढ़े पेट्रोल डीजल के दाम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtub

SHARE

MOST POPULAR