Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeGadgetDont Break These 5 Rules Of whatsApp : इन 5 नियमो...

Dont Break These 5 Rules Of whatsApp : इन 5 नियमो का पालन न करने पर आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट हो सकता है बैन

Dont Break These 5 Rules Of whatsApp

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली:

व्हाट्सएप्प एक इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है जो दुनिया भर में सबसे ज़्यादा यूज़ किया जाता है। दुनियाभर में लगभग 200 करोड़ यूज़र्स इसे यूज़ कर रहे हैं। व्हाट्सएप्प आज के समय में बहुत काम का एप्प है क्योकि इससे ना सिर्फ मैसेज सेंड कर सकते है बल्कि फोटोज, वीडियोस ,वीडियो कॉल ,नार्मल कॉल एवं डाक्यूमेंट्स तक भी बहुत आसानी से शेयर कर सकते है।

लेकिन क्या आपको पता है कि वॉट्सऐप, नियमों का पालन ना करने वाले यूजर्स पर सख्त कार्रवाई करता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि आपका अकाउंट भी बैन हो सकता है, अगर आप नियमों का उल्लंघन करते पाए जाते हैं।

हम आपको आज कुछ नियमो के बारे में बताने जा रहे है जिनका यदि आप सख्ती से पालन नहीं करते है तो आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट बैन हो सकता है। तो सावधान रहे और इन 5 नियमो का पालन करे। नीचे दी गयी लिस्ट पर नज़र डाले। Dont Break These 5 Rules Of whatsApp

1. ऑटोमैटेड या बल्क मैसेज भेजना

ऑटोमैटेड और बल्क मैसेज आमतौर पर यह सुझाव देते हैं कि कोई व्यक्ति घोटाला करने की कोशिश कर रहा है। तो अगर आप इसे मासूमियत से कर रहे हैं, तो भी शायद ऐसा न करना आपके लिए सबसे अच्छा है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि वॉट्सऐप एआई तकनीक के साथ-साथ अन्य उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट का उपयोग अनवांटेट ऑटोमैटिक मैसेज भेजने वाले अकाउंट का पता लगाने और उन पर प्रतिबंध लगाने के लिए करता है।

2. फर्जी अकाउंट बनाना

वॉट्सऐप, आपको किसी का रूप धारण करने की अनुमति नहीं देता, भले ही आप किसी विश्वासघाती के बारे में सच्चाई का पता लगाने की कोशिश कर रहे हों। अगर आप किसी और की फोटो का इस्तेमाल कर फर्जी अकाउंट बनाते हुए पकड़े जाते हैं, तो आपका अकाउंट ब्लॉक कर दिया जाएगा।

3. थर्ड पार्टी ऐप्स यूज करना

वॉट्सऐप केवल यह चाहता है कि आप उसका ऑफिशियस ऐप यूज करें। अगर आप WhatsApp Plus या GBWhatsApp जैसे किसी थर्ड पार्टी रिप-ऑफ का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो आपके अकाउंट के बैन होने का खतरा है।

4. बहुत से लोग आपके खिलाफ रिपोर्ट करे

क्या आप जानते हैं कि यदि बहुत से लोग आपको रिपोर्ट करते हैं, तो यह मॉडरेटर को आपको पूरी तरह से हटाने के लिए प्रेरित कर सकता है। अगर आप वॉट्सऐप पर किसी को परेशान करते हैं, तो वो आपको ब्लॉक कर सकता है। Dont Break These 5 Rules Of whatsApp

जिन लोगों को आप नहीं जानते उनसे संपर्क करना एक और तरीका है जिससे आप खुद को ब्लॉक कर सकते हैं। इसलिए दूसरों का सम्मान करें और उन्हें बेवजह परेशान न करें। क्योंकि अगर आप कई बार ब्लॉक हो चुके हैं, तो वॉट्सऐप आपका अकाउंट बैन कर सकता है।

5. वॉट्सऐप का लम्बे समय तक उपयोग न करना

हालांकि सख्ती से बैन नहीं है, अगर आप इसका उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आपका वॉट्सऐप अकाउंट डिसेबल या डिलीट किया जा सकता है। हालांकि प्लेटफॉर्म ने यह नहीं बताया कि कितनी देर तक।

आधिकारिक नियम कहता है कि “यदि अकाउंट रजिस्ट्रेशन के बाद यह एक्टिव नहीं रहता है या यदि यह विस्तारित अवधि के लिए निष्क्रिय रहता है तो वॉट्सऐप आपके अकाउंट को डिसेबल या डिलीट कर सकता है।”

Dont Break These 5 Rules Of whatsApp

Also Read : Selling in Share Market : सेंसेक्स 350 अंक गिरकर 59073 पर पहुंचा

Also Read : Borosil Group Share : एक शेयर ऐसा भी, जिसने 2 साल में दिया 18 गुना रिटर्न

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR