Saturday, January 28, 2023
Saturday, January 28, 2023
HomeFestivalsNational Science Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

National Science Day 2022: जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

- Advertisement -

National Science Day 2022

इंडिया न्यूज़, नई दिल्ली :

National Science Day 2022 प्रकाश प्रकीर्णन के क्षेत्र में भारतीय भौतिक विज्ञानी सीवी रमन के उल्लेखनीय कार्य की स्मृति में भारत हर साल 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाता है। सबसे महान वैज्ञानिकों में से एक और कई लोगों के लिए प्रेरणा के रूप में जाने जाने वाले, रमन का काम अक्सर आधुनिक विज्ञान में मददगार साबित हुआ है, और उनका जीवन कई लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत रहा है।

सीवी रमन अपने सीखने के दिनों में भी काफी लोकप्रिय थे, क्योंकि वे स्कूल और यूनिवर्सिटी में टॉप करते थे। उन्होंने ध्वनिकी और प्रकाशिकी में कुछ उल्लेखनीय योगदान दिया है। रमन पहले व्यक्ति थे जिन्हें 1917 में राजाबाजार साइंस कॉलेज में भौतिकी के पालित प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया गया था।

इसलिए मनाया जाता है राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (Why is National Science Day Celebrated)

National Science Day 2022
National Science Day 2022

भारत हर साल रमन प्रभाव की खोज को याद करने के लिए राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाता है, एक ऐसी खोज जिसने उन्हें 1930 में भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार भी दिलाया। 1921 में यूरोप की अपनी यात्रा के दौरान, रमन भूमध्य सागर के नीले रंग को देखकर उत्सुक हो गए, जिसके कारण उन्हें पारदर्शी सतहों, बर्फ के ब्लॉक और प्रकाश के साथ विभिन्न प्रयोग करने पड़े।

रमन ने तब प्रकाश के बर्फ के टुकड़ों से गुजरने के बाद तरंग दैर्ध्य में बदलाव देखा। इसके तुरंत बाद, उन्होंने दुनिया के सामने अपनी खोज की घोषणा की, और एक नई घटना का जन्म हुआ। रमन का काम प्रकाशित हुआ, और यह विज्ञान की दुनिया में काफी मूल्यवान बन गया।

बाद में, यह राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी संचार परिषद (एनसीएसटीसी) के अनुरोध के कारण था कि 28 फरवरी को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (एनएसडी) के रूप में मनाया जाने लगा। सीवी रमन को उनकी उल्लेखनीय खोज के लिए आज भी याद किया जाता है। 1970 में 82 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

Also read:- Amazon Fab Phone Fest Sale आज है सेल का आखिरी दिन, न गवाए सस्ते में अच्छे फ़ोन लेने का मौका

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

MOST POPULAR