Monday, May 23, 2022
Monday, May 23, 2022
HomeCryptocurrencyCryptocurrency पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने के पक्ष में आरबीआई, बोर्ड की मीटिंग...

Cryptocurrency पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने के पक्ष में आरबीआई, बोर्ड की मीटिंग में निदेशकों से की चर्चा

RBI Ban Cryptocurrency

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
रिजर्व बैंक आफ इंडिया भारत में क्रिप्टोकरेंसी पर पूर्णत: प्रतिबंध लगाने के पक्ष में है। शुक्रवार को लखनऊ में हुई बोर्ड की 592वीं बैठक में क्रिप्टोकरेंसी और सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी पर चर्चा की गई, जिसमें आरबीआई ने अपने निदेशकों के केंद्रीय बोर्ड से कहा है कि प्राइवेट क्रिप्टोकरेंसी पर पूर्ण प्रतिबंध होना चाहिए।

बता दें कि इससे पहले सरकार ने भी संसद के मौजूदा सत्र में क्रिप्टोकरंसी के रेगुलेशन के लिए बिल लाने की तैयारी की थी, लेकिन वह फिलहाल टल गया है। हालांकि आरबीआई की मीटिंग से एक दिन पहले ही अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक कोष की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ ने कहा था कि क्रिप्टो पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाने की बजाय इसे रेगुलेशन के दायरे में लाना चाहिए।

प्रजेंटेशन के जरिए समझाए Cryptocurrency के खतरे

लखनऊ में हुई आरबीआई के सेंट्रल बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक की अध्यक्षता गवर्नर शक्तिकांत दास ने की थी। बैठक के बाद जारी प्रेस रिलीज में कहा गया कि इसमें डिजिटल करेंसी और निजी Cryptocurrency से जुड़े कई मामलों पर चर्चा की गई।

वहीं सूत्रों ने बताया कि RBI ने एक प्रजेंटेशन के जरिए बोर्ड को क्रिप्टोकरेंसी के खतरे समझाने का प्रयास किया। यह तकनीकी मुद्रा किसी भी अर्थव्यवस्था में ब्याज दरों से लेकर उत्पादकता तक पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। इसे नियंत्रित करना बहुत मुश्किल होगा।

चुनाव के बाद संसद में आ सकता है बिल

वहीं संसद का सत्र अगले हफ्ते खत्म हो जाएगा और फिर अगला सत्र बजट का शुरू हो जाएगा। इसके बाद 5 राज्यों की चुनाव शुरू हो जाएंगे। अत: इन सबके मद्देनजर सरकार इस सत्र में क्रिप्टोकरेंसी पर बिल लाने के मामले को टाल सकती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि सरकार चुनाव के बाद इस बिल को संसद में ला सकती है।

Read More : Airtel ने चुकाया 15519 करोड़ रुपए का नीलामी से जुड़ा बकाया भुगतान

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR