Tuesday, May 24, 2022
Tuesday, May 24, 2022
HomeCryptocurrencyCryptocurrency New Regulation: यूरोपियन पार्लियामेंट ने की ट्रांसफर आफ फंड्स रेगुलेशन के...

Cryptocurrency New Regulation: यूरोपियन पार्लियामेंट ने की ट्रांसफर आफ फंड्स रेगुलेशन के पक्ष में वोटिंग, जानिए इसके मायने

Cryptocurrency New Regulation

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
क्रिप्टोकरेंसी को लेकर अब यूरोपियन पार्लियामेंट (European Parliament) भी सख्ती बरतने के मूड में है। इसी कारण यहां की कमेटियों ने अनहोस्टेड क्रिप्टो वॉलेट्स से जुड़े फंड्स के ट्रांसफर पर लाए गए नए रेगुलेशन के पक्ष में वोटिंग की है। इस रेगुलेशन में संशोधनों को स्वीकृति देने के लिए यूरोपियन पार्लियामेंट (European Parliament) की सिविल लिबर्टीज, जस्टिस, होम अफेयर्स और इकोनॉमिक एंड मॉनेटरी अफेयर्स कमेटियों ने वोटिंग की है।

ट्रांसफर आफ फंड्स रेगुलेशन (Transfer of Funds Regulation) के तहत क्रिप्टो एक्सचेंजों को एक ट्रांजैक्शन से पहले अनहोस्टेड वॉलेट्स के मालिकों की पहचान को वेरिफाई करना होगा। इस कानून का फायदा यह होगा कि क्रिप्टो सर्विस प्रोवाइडर्स और अनहोस्टेड वॉलेट्स के बीच ट्रांसफर को ट्रैक करना आसान हो जाएगा। यानि कि इससे संदिग्ध ट्रांजैक्शंस की पहचान और उन्हें ब्लॉक करने में मदद मिलेगी।

रेगुलेशन पर अंतिम वोटिंग अभी बाकी (Cryptocurrency New Regulation)

हालांकि अनहोस्टेड वॉलेट्स से जुड़े इस रेगुलेशन पर अंतिम वोटिंग अभी बाकी है। इस बिल पर चालू महीने में यूरोपियन कमीशन और यूरोपियन काउंसिल के बीच बातचीत हो सकती है। यूरोपियन कमीशन और यूरोपियन काउंसिल की ओर से इनमें और बदलाव करने के सुझाव दिए जा सकते हैं।

भारत में 10 करोड़ के पार है क्रिप्टो निवेशकों की संख्या (Cryptocurrency New Regulation)

Cryptocurrency New Regulation
Cryptocurrency New Regulation

बता दें कि दुनियाभर में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) का प्रचलन जोरों शोरों से जारी है। सबसे ज्यादा क्रिप्टो निवेश भारत में हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों की संख्या करीब 10.7 करोड़ हो चुकी है। वहीं 2030 तक क्रिप्टोकरेंसी में भारतीयों द्वारा निवेश बढ़कर 24.1 करोड़ डॉलर तक पहुंच सकता है।

क्रिप्टोकरेंसी का बाजार जोखिमों से भरा है। इसमें उतार-चढ़ाव काफी रहता है। इसमें निवेशक चंद पलों में मालामार भी हो जाते हैं तो वहीं दूसरे ही पल कंगाली की नौबत भी आ जाती है। लेकिन दुनियाभर में क्रिप्टो के प्रति लोगों का क्रेज बढ़ता जा रहा है।

Also Read : नए वित्त वर्ष के पहले दिन शेयर बाजार में रौनक, सेंसेक्स 708 अंक चढ़कर 59276 पर बंद

Also Read : No Relief On Petrol Diesel : 10 दिन 6.40 रुपए प्रति लीटर हुआ महंगा पेट्रोल

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

MOST POPULAR