Tuesday, September 27, 2022
Tuesday, September 27, 2022
HomeCoronavirusCorona Virus New Strain कोरोना के बाद आया नियोकोव, चीन के वैज्ञानिकों...

Corona Virus New Strain कोरोना के बाद आया नियोकोव, चीन के वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

Corona Virus New Strain

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:
3 साल से कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में अपना आतंक मचाया हुआ है। हर थोड़े समय बाद इस वायरस का नया वेरिएंट आ जाता है। एक बार फिर से कोरोना वायरस के नए रूप का खुलासा हुआ है। चीन के वैज्ञानिकों ने नियोकोव (NeoCoV) नाम के एक और नया वायरस को लेकर चिंता व्यक्त की है।

दरअसल, पहले कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने भारत समेत विश्व में कहर बरपाया था, इसके बाद ओमिक्रान वेरिएंट भारत में तीसरी लहर लेकर आया है। कोविड की शुरूआत की बात की जाए तो इसकी जानकारी 2019 में मिल पाई थी, जब पूरा विश्व इसकी चपेट में आ गया था। अब वहां के वैज्ञानिकों ने कहा है कि दक्षिण अफ्रीका में नए प्रकार का कोरोना वायरस नियोकोव मिला है। बताया गया है कि इसके संक्रमित हर तीन व्यक्तियों में से एक की जान जा सकती है।

बता दें कि पहले ही पूरा विश्व कोरोना के कहर से काफी प्रभावित हो चुका है। पहले कोरोना, फिर इसके अलग रूप डेल्टा और ओमिक्रॉन वैरिएंट कहर बरपा रहे हैं। ऐसे में अब एक और नया वायरस नियोकोव से सभी के लिए चिंता और बढ़ा दी है। वहीं रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि निओकोव वायरस कोई नया नहीं है। यह 2012 में यह मध्य पूर्व के देशों में मिल चुका है। यह सार्स कोव 2 से मिलता-जुलता है, जिससे इंसानों में कोरोना वायरस फैला था।

जाने दक्षिण अफ्रीका में किसमें मिला है वायरस

अभी तक की रिपोर्ट में सामने आया है कि यह वायरस नियोकोव दक्षिण अफ्रीका में चमगादड़ों में मिला है, लेकिन एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह वायरस इंसानों को भी संक्रमित कर सकता है। चीन के शोधकर्ताओं का साफ मानना है कि नियोकोव की उच्च संक्रमण दर हासिल करने की क्षमता है और इसके हर तीन संक्रमित में से एक की मौत हो सकती है।

उधर, रूस के वायरोलॉजी व बॉयोटेक्नालॉजी विभाग ने नियोकोव को लेकर कहना है कि सवाल यह नहीं है कि नया कोरोनावायरस इंसान में फैलता है या नहीं, बल्कि इसकी जोखिम व क्षमताओं को लेकर और अध्ययन तथा जांच करने का है।

Also Read : New Coronavirus NeoCov दक्षिण अफ्रीका में मिला अब एक और कोरोना वायरस

Also Read : 28 की बजाय 30 दिन की वैधता वाले होंगे Prepaid Plan, ट्राई ने दिए निर्देश

Also Read : Share Market Down सेंसेक्स आज फिर 1100 अंक टूटा, निफ्टी आया 17 हजार के नीचे

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Koo bird

MOST POPULAR